Cleaning Hacks: रसोई की ही चीजों से कड़ाही पर जमी जिद्दी चिकनाई को ऐसे करें साफ, चमक जाएगी Kadhai

Kadhai Cleaning Hacks: कुछ ऐसे ट्रिक्स हैं जिन्हें आजमाकर कड़ाही पर जमी गंदगी को साफ किया जा सकता है. आइए जानते हैं कौन-कौनसी चीजें हैं जो आपकी कड़ाही को चमका सकती हैं.

Cleaning Hacks: रसोई की ही चीजों से कड़ाही पर जमी जिद्दी चिकनाई को ऐसे करें साफ, चमक जाएगी Kadhai

Cleaning Kadhai: गंदी काली पड़ी कड़ाही को इस तरह करें साफ.

Cleaning Hacks: चाहे पकौड़ियां तलनी हों या फिर बनानी हो कोई जायकेदार सब्जी, बेहतरीन स्वाद के लिए हम कड़ाही का इस्तेमाल करते हैं. कड़ाही में इन जायकेदार फूड्स का मजा तो खूब आता है लेकिन इस चक्कर में कड़ाही पर तेल और चिकनाई धीरे-धीरे जमती जाती है और एक समय आता है जब यह पूरी तरह काली पड़ जाती है. कड़ाही (Kadhai) पर जमी हुई चिकनाई को साफ करना कोई आसान काम नहीं है, चाहे आप कितना भी जोर लगाएं इसे पूरी तरह साफ कर पाना नामुमकिन सा लगता है. हालांकि, कुछ ऐसे ट्रिक्स (Cleaning Tricks) हैं जिन्हें आजमाकर कड़ाही पर जमी इस गंदगी को साफ किया जा सकता है. किचन में रखे कुछ सामानों से कड़ाही पर जमे जिद्दी दागों को साफ कर आप इसकी पहले सी चमक पा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन सी चीजें हैं जो आपकी कड़ाही को चमका सकती हैं.

गंदी कड़ाही कैसे साफ करें | How To Clean Dirty Kadhai 

बेकिंग पाउडर और नमक

बेकिंग पाउडर के साथ नमक को मिला कर भी कड़ाही की सफाई की जा सकती है. इसके लिए करना यह है कि एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करें और अब इसमें बेकिंग सोडा (Baking Soda) और नमक मिला लें. इस सोडा और नमक वाले पानी में कड़ाही को डुबो कर रखें. कुछ मिनटों बाद इसे निकालें और स्क्रब करें इस तरह आपकी कड़ाही चमक जाएगी.

नींबू और नमक दिखाएंगे कमाल

नींबू और नमक को साथ में मिलाकर भी कड़ाही पर जमी गंदगी को साफ किया जा सकता है क्योंकि दोनों में अम्लीय गुण होते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए एक बड़े बर्तन में पानी गर्म कर लें. उबाल आने पर इसमें नमक, नींबू का रस और डिटर्जेंट पाउडर भी डाल दें. इस पानी में कहाड़ी डुबा दें और 15-20 मिनट तक छोड़ दें. कड़ाही पर जमी चिकनाई खत्म हो जाएगी.

वाइट विनेगर 

वाइट विनेगर यानी सफेद सिरका कड़ाही पर जमी हुई चिकनाई और कालेपन को हटा सकता है. इस उपाय को अपनाने के लिए आप एक बर्तन में पानी गर्म करें उसमें वाइट विनेगर डालें और नींबू का रस (Lemon Juice) भी मिला दें. इस मिश्रण के अंदर अपनी काली पड़ चुकी कड़ाही को डालें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. पानी से निकालने के बाद कड़ाही को स्क्रब पैड से रगड़कर साफ कर लें. कड़ाही चमक उठेगी.

जाह्नवी कपूर व्‍हाइट ट्रेडिशनल आउटफिट में आईं नजर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com