विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 20, 2022

काली पड़ गई है चांदी की बिछिया या अंगूठी, तो इन तरीकों से मिनटों में लौट सकती है पुरानी चमक

Silver Rings Cleaning: चांदी को वापस पुरानी चमक में वापस लाना आसान नहीं होता. लेकिन, कुछ घरेलू उपाय बिना घिसे ही चांदी को साफ कर देते हैं.

Read Time: 3 mins
काली पड़ गई है चांदी की बिछिया या अंगूठी, तो इन तरीकों से मिनटों में लौट सकती है पुरानी चमक
Silver Toe Rings: इस तरह करें चांदी के गहनों को साफ.

Cleaning Hacks: कुछ ही दिन रखी रह जाए तो चांदी बहुत आसानी से काली पड़ जाती है. खासतौर से चांदी की अंगूठी या बिछिया (Toe Rings) तो पहने रहने के बावजूद काली हो जाती है. वजह है हवा. चांदी के आइटम जैसे ही हवा के संपर्क में आते हैं अपनी चमक खोने लगते हैं और धीरे-धीरे काले दिखाई देने लगते हैं. चांदी को वापस पुरानी चमक में लाना आसान नहीं होता. उसे देखकर ही लगता है कि बहुत घिस-घिसकर धोने से ही चांदी (Silver) को उसकी चमक वापस मिलेगी जबकि ऐसा है नहीं. चांदी काली पड़ जाए तो उसे लेकर ज्वेलर्स के चक्कर मत काटिए. कुछ घरेलू टिप्स आजमा कर आप चुटकियों में चांदी चमका सकते हैं.

चांदी की अंगूठी और बिछिया साफ करने के हैक्स | Hacks To Clean Silver Rings And Toe Rings


चांदी को चमकाने के लिए उसे घिस-घिस कर साफ करने के चक्कर में न उलझें, बल्कि उस पर पेस्ट (Toothpaste) लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. एक पुराना टूथब्रश लें. अब चांदी के सामान पर टूथब्रश से हल्के हाथ से घिसें और धो लें. कुछ ही देर में चांदी चमकती हुई नजर आएगी.

सिरके में भिगोएं


चांदी की अंगूठी या बिछिया को कुछ देर सिरके में भिगो दें. सिरके में थोड़ा सा बेकिंग सोडा (Baking  Soda) मिलाने के बाद चांदी के सामान को रखें. करीब 2 से 3 घंटे चांदी को इस मिश्रण में भीगा रहने दें. इससे निकालकर फिर ब्रेश से घिस कर धो लें.


अगर कम समय में अंगूठी चमकानी है तो बस उसे कोकाकोला में भिगो कर रख दें. कोकाकोला महज दस मिनट में असर दिखाता है. कोकाकोला में भीगी चांदी को गुनगुने पानी से धोएं और कपड़े से पोछ लें. चांदी बिलकुल नई सी नजर आएगी.


एक बाउल को अच्छे से एल्युमीनियम फॉइल से कवर करें. उस बाउल में गर्म पानी भरें. नमक और बेकिंग सोडा डालकर एक पेस्ट या मिश्रण तैयार कर लें. इस पानी में चांदी को रख दें. कुछ देर भीगा रहने दें. बाद में साफ पानी से धोकर कपड़े से साफ कर लें.


बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर थोड़ा थिक पेस्ट तैयार  करें. इस पेस्ट से चांदी (Silver) को अच्छे से पैक कर दें. कम से कम 5 मिनट बेकिंग सोडा इसी तरह चांदी पर कवर  रहने दें. बाद में चांदी को पानी से धोकर कपड़े से साफ कर लें, चांदी की चमक लौट आएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Foot massage : पैरों में रहती है सूजन तो करें इस तेल से मालिश, स्वैलिंग होगी कम
काली पड़ गई है चांदी की बिछिया या अंगूठी, तो इन तरीकों से मिनटों में लौट सकती है पुरानी चमक
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Next Article
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;