विज्ञापन
This Article is From Oct 18, 2017

घूमने-फिरने के शौकीनों के मुंह से ज़रूर सुने होंगे ये शब्द, इनके मतलब जानते हैं आप!

दो शब्दों को जोड़कर नया शब्द गढ़ने का ट्रेंड निकल पड़ा है. ट्रैवल की दुनिया भी इससे अछूती नहीं है. घूमने-फिरने के शौकीनों ने ऐसे ही कुछ नए शब्द ट्रैवल डिक्शनरी में जोड़े हैं.

घूमने-फिरने के शौकीनों के मुंह से ज़रूर सुने होंगे ये शब्द, इनके मतलब जानते हैं आप!
आज के युवा फुर्सत के पलों में आराम नहीं, एक्सप्लोर करते हैं
आज की युवा पीढ़ी तेज़ तर्रार है, इनोवेटिव है और एडवेंचर लविंग भी. फुर्सत के पलों में उन्हें सिर्फ आराम करना नहीं, एक्सप्लोर करना पसंद है. उन्हें आकर्षित करने के लिए ट्रैवल इंडस्ट्री ने कुछ नए कॉन्सेप्ट्स इजात किये हैं...

1. हनीटियरिंग
honeyteering

हनीमून और वॉलेंटियरिंग के मेल से बना है रोमांस और ऐड्वेंचर का परफेक्ट कॉम्बिनेशन हनीटियरिंग. आज की तारीख में ऐसे कम ही शादी-शुदा जोड़े होंगे जो पहाड़ों पर, समुद्र किनारे या किसी खास लोकेशन पर 2 हफ्ते की छुट्टी हनीमून के नाम पर बिता रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि शादी से पहले भी वे एक साथ कई रोमांटिक ट्रिप पर जा चुके होते हैं. इसलिए अब चलन बदल रहा है. हनीटियरिंग का कॉन्सेप्ट अमेरिका की देन है. इसके तहत शादी शुदा जोड़े किसी लोकेशन पर जाकर वहां किसी सामाजिक काम में हाथ बंटाते हैं. 

2. पॉशटल
postel

पॉश और हॉस्टल को जोड़कर बना है पॉशटल. एक ऐसा हॉस्टल जो पारंपरिक भी है और लग्जरी से लैस भी. कम टैरिफ की वजह से ऐसे हॉस्टल युवाओं और बिज़नेस ट्रैवलर्स के बीच लोकप्रिय हैं.

3. ऑलवेज़ ऑफ ट्रैवलर
always off

आपने कई फेसबुक और इंस्टाग्राम फ्रेंड्स की पोस्ट पर ऐसे हैशटैग आपने देखे होंगे. दरअसल 'ऑलवेज़ ऑफ ट्रैवलर' की संज्ञा उन्हें दी जाती है जो ट्रिप के दौरान खुद को डिजिटल दुनिया से अनप्लग कर लेते हैं और फुर्सत के पलों के जी भर के लुत्फ उठाते हैं. ये वो लोग हैं इन्हें ट्रिप की हर अपडेट फेसबुक पर पोस्ट करने की ज़रूरत महसूस नहीं होती. 

4. ब्लीज़र
bleiwsure
बिज़नेस और लीज़र को जोड़कर बना है ब्लीज़र. इनदिनों बड़ी कंपनियां क्लाइंट्स को लुभाने के लिए खास लोकेशंस पर बिजनेस मीटिंग्स आयोजित करती हैं. यह उन्हें प्रभावित करने का एक ज़रिया भी है और इसी बहाने अपने कर्मियों को रिचार्च करने का मौका भी.

5. फ्लैश पैकर्स
flashpackers
ये वो बैकपैकर्स बिलकुल नहीं जो ट्रिप के दौरान हॉस्टल में ठहरते हैं और अपना खाना खुद बनाते हैं. बल्कि ये वो ट्रैवलर्स हैं जो बैकपैक लेकर तो घूमते हैं लेकिन लग्जरी होटल में ठहरना ही पसंद करते हैं. इनके सामान में आपको महंगे गैजेट्स और भारी बजट देखने को ज़रूर मिलेगा.

तो आप भी उठाइये फायदा इन नए, दिलचस्प ट्रैवल शब्दावली और कॉन्सेप्ट्स का.

शुभ यात्रा!

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
घूमने-फिरने के शौकीनों के मुंह से ज़रूर सुने होंगे ये शब्द, इनके मतलब जानते हैं आप!
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com