विज्ञापन
Story ProgressBack

घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम

अगर आप भी झुर्रियों और फाइन लाइंस से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह घर पर ही एंटी-एजिंग नाइट क्रीम बनाकर लगाई जा सकती है. इस नाइट क्रीम से त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं.

Read Time: 3 mins
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
नाइट क्रीम से पाए निखरी त्वचा.
नई दिल्ली:

हर व्यक्ति बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहता है. अपनी त्वचा पर निखार पाने के लिए लोग कई तरह के घरेलू उपायों को भी अपनाते हैं. लेकिन, धूप और गंदगी के कारण त्वचा पर कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं जिनमें झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत भी शामिल है. ऐसे में अगर आप भी झुर्रियों (Wrinkles) और फाइन लाइंस से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह घर पर ही एंटी-एजिंग नाइट क्रीम (Night Cream) बनाकर लगाई जा सकती है. इस नाइट क्रीम से त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं.

बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क

झुर्रियों के लिए होममेड नाइट क्रीम

रिंकल्स हटाने वाली नाइट क्रीम बनाने के लिए आपको 2 चम्मच गुलाबजल, एक चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच बादाम के तेल और एक चम्मच ग्लिसरिन की जरूरत होगी. सबसे पहले डबल बॉइलर पर बादाम के तेल और नारियल के तेल (Coconut Oil) को डालकर गर्म करके मिला लें. अब इस मिश्रण को बॉइलर से निकालकर इसमें गुलाबजल और  ग्लिसरिन मिलाएं. मिश्रण को ठंडा करके डिब्बी में भरकर रख लें. तैयार है आपकी नाइट क्रीम. 

दिन में प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से स्किन में कई तरह की परेशानी होती है. ऐसे में रात के समय नाइट क्रीम लगाने से त्वचा सेल्स का फिर से निर्माण होता है. रात में जब नाइट क्रीम लगाते हैं तो स्किन अंदर तक टोन होती है. यह एक तरह से स्किन को मॉइश्चराइज करती है. ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) के लिए भी रात में नाइट क्रीम लगाना फायदेमंद होता है. चेहरे में नेचुरल ग्लो पाने के लिए भी नाइट क्रीम अच्छा होता है. रात में नाइट क्रीम लगाने से दिन के समय त्वचा की देखभाल के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

फाइन लाइन्स को कम करने में भी नाइट क्रीम काफी अच्छा रोल निभाती है. नाइट क्रीम पूरी रात स्किन पर काम करती है. जिसकी वजह से स्किन अच्छी तरह से मॉइस्चराइज होती है और स्किन में सॉफ्टनेस आती है. नाइट क्रीम के इस्तेमाल से डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे भी काफी हद तक कम हो जाते हैं. ड्राइनेस को कम करके स्किन को हाइड्रेट करने का काम भी नाइट क्रीम अच्छी तरह से करती है. बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में भी नाइट क्रीम मदद करती है. नाइट क्रीम स्किन में फ्लेक्सबिलिटी को भी मेंटेन करती है. टैनिंग, सनबर्न और मुंहासों के दाग-धब्बों को कम करने का काम भी नाइट क्रीम बखूबी करती है.

नाइट क्रीम का उपयोग करने से आपके कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है, जिससे आपकी त्वचा अधिक कोमल दिखती है. इससे महीन रेखाएं और झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा का ढीलापन कम होता है. 

प्रस्तुति- शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस ड्राई फ्रूट को करिए डाइट में शामिल, खून की कमी दूर करने में करेगा हेल्प
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Vitamin E सिर्फ चेहरे की सुंदरता के लिए जरूरी नहीं, बल्कि और भी हैं इसके फायदे
Next Article
Vitamin E सिर्फ चेहरे की सुंदरता के लिए जरूरी नहीं, बल्कि और भी हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;