विज्ञापन
Story ProgressBack

घुंघराले बालों को संभालने में होती है दिक्कत तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये हेयर मास्क, कर्ल्स दिखेंगे खूबसूरत

Hair Mask For Curly Hair: अगर आपके बाल भी घुंघराले हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा उलझे हुए रहते हैं तो यहां बताए कुछ हेयर मास्क बालों पर लगाए जा सकते हैं. इन हेयर मास्क को घर पर बनाना भी आसान है. 

Read Time: 3 mins
घुंघराले बालों को संभालने में होती है दिक्कत तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये हेयर मास्क, कर्ल्स दिखेंगे खूबसूरत
Curly Hair Mask: बालों को बेहतर बना देते हैं ये हेयर मास्क. 

Hair Care: ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके बाल घुंघराले होते हैं और नमी की कमी से उलझे हुए नजर आते हैं. ज्यादातर लड़कियां जिनके बाल घुंघराले हैं अक्सर ही बालों की वजह से परेशान रहती हैं. घुंघराले बाल (Curly Hair) सुंदर तो बहुत नजर आते हैं लेकिन इन्हें संभालना जी का जंजाल लग सकता है. ऐसे में अगर आप भी अपने रूखे-सूखे और बेजान नजर आने वाले घुंघराले बालों से परेशान हैं तो यहां दिए कुछ हेयर मास्क (Hair Mask) लगाकर देख सकती हैं. इन हेयर मास्क को बालों पर लगाने से बालों को हाइड्रेशन मिलता है, बालों का रूखापन दूर होता है और बालों को संभालने में दिक्कत नहीं होती है. जानिए इन हेयर मास्क को बनाने के तरीकों के बारे में. 

गुलाब की पंखुड़ियां चेहरे को भी देती हैं गुलाबी निखार, जान लीजिए स्किन केयर में Roses शामिल करने के तरीके 

घुंघराले बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Curly Hair 

दही का हेयर मास्क 

घुंघराले बालों पर दही के हेयर मास्क (Curd Hair Mask) का अच्छा असर दिखता है. दही बालों पर लगाने से यह बालों को प्रोटीन देता है और स्कैल्प की अच्छी सफाई भी कर देता है. इस हेयर मास्क से बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है. दही का हेयर मास्क बनाने के लिए एक कप दही लें औ उसमें 3 चम्मच नारियल का तेल, 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 40 से 55 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों को शाइन मिलेगी और कर्ल्स डिफाइन होंगे सो अलग. 

अगर सर्दियों के मौसम ने आपका भी कॉलेस्ट्रोल बढ़ा दिया है, तो ये 5 चीजें खाकर High Cholesterol कम कर सकते हैं आप 

अंडे का हेयर मास्क 

प्रोटीन से भरपूर इस हेयर मास्क से घुंघराले बालों पर हुआ डैमेज रिपेयर हो जाता है. इस हेयर मास्क से बालों को मजबूती भी मिलती है और हाइड्रेशन भी. हेयर मास्क बनाने के लिए 2 अंडे (Eggs) लें और उसके पीले हिस्से को अलग कर लें. इस हेयर मास्क में आपको अंडे का सफेद हिस्सा ही इस्तेमाल करना है. एग वाइट्स को बालों पर लगाकर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. घुंघराले बालों को डिफाइन करने के लिए यह हेयर मास्क अच्छा है. 

शहद का हेयर मास्क 

इस हेयर मास्क को बादाम के तेल और शहद को साथ मिलाकर लगाया जाता है. बालों को नमी देने, हेयर टेक्सचर को बेहतर करने, रूखेपन को दूर करने और बालों को मुलायम (Soft Hair) बनाने के लिए यह हेयर मास्क परफेक्ट है. इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से बाल बाउंसी भी बनते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए दूध, दूध की मलाई, शहद और बादाम के तेल को एकसाथ मिला लें. दूध थोड़ा ज्यादा लें और बाकी चीजें बराबर मात्रा में ले सकते हैं. इस हेयर मास्क को बालों पर हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

चावल और एवोकाडो का हेयर मास्क 

डैमेज्ड हुए घुंघराले बालों पर इस हेयर मास्क को लगाकर देखें. हेयर मास्क बनाने के लिए चावल को पानी में भिगोकर छान लें. आपको चावल के पानी का इस्तेमाल करना है. इसमें एवोकाडो को पीसकर मिला सकते हैं. तैयार मिश्रण को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाकर रखें और आधे घंटे बाद सिर धो लें. हेयर मास्क का असर दिखने लगेगा. 

Singer Yogesh: बस का सफर और योगेश के गाना लिखने की कहानी | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
घुंघराले बालों को संभालने में होती है दिक्कत तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये हेयर मास्क, कर्ल्स दिखेंगे खूबसूरत
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;