पैरों की टैनिंग पेडिक्योर से भी दूर नहीं हो रही है तो यह घरेलू उपाय करें, आ जाएगा निखार

पैरों और हाथों की टैनिंग दूर नहीं हो रही है तो बस करने होंगे यह उपाय फिर देखिए कैसे निखर आते हैं आपके हाथ और पैर.

पैरों की टैनिंग पेडिक्योर से भी दूर नहीं हो रही है तो यह घरेलू उपाय करें, आ जाएगा निखार

पैर टैनिंग की वजह से काले हो गए हैं तो आप यह घरेलू उपाय आजमाइए.

Tanning Home Remedy: गर्मियों के दिनों में सन टैन की समस्या होना आम है. धूप में जाने से शरीर के खूले हिस्से सीधे सूरज की रोशनी में आते हैं और टैनिंग (Tanning) का शिकार होते हैं. सन टैन के दाग ज्यादातर पैरों और हाथों पर नजर आते हैं. सन टैग (Sun tan) को हटाना भी काफी मुश्किल होता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप नेचुरल तरीके (Natural way of removing tanning) से टैनिंग से छुटकारा पा सकते है. आपको मैनिक्योर और पेडिक्योर की जरूरत नहीं होगी. 

यूरिक एसिड ठीक नहीं हो रहा है तो इन तरीकों से खाएं सत्तू, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा आराम
2rf3bb8o
टैनिंग हटाने के लिए घरेलू उपाय (home remedies to remove tanning)

नींबू का रस
नींबू में सीक्रिट एसिड होते है, ऐसे में ये नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है और स्किन टोन मे सुधार लाता है. आप एक नींबू लेकिन पैरों या हाथों पर टैनिंग वाले एरिया पर लगाएं और उसे करीब 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे पानी से धोकर अच्छे से पोंछ लें.

2lo1kico

दही और हल्दी 
दही में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन को ब्राइट करने में और रंगत निखारने में मदद करता है, हल्दी भी इस काम में मददगार है. एक कटोरी में दो बड़े चम्मच दही ले लीजिए और उसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लीजिए. अब इसका एक पेस्ट तैयार कर लीजिए. इस पेस्ट को अपने पैरों और हाथों पर टैनिंग वाले हिस्से पर लगाइए और करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, फिर धो लीजिए 

एलोवेरा
एलोवेरा स्किन की हर समस्या का इलाज करता है. इसमें मॉश्चराइजिंग गुण तो होते ही हैं, इसमें सूदिंग क्वालिटी भी होती है. टैनिंग को हटाने के लिए आप एलोवेरा को बीच से काट लें और उसके जेल पैरों पर लगाएं. कुछ देर बाद धो लें.

8rhc3jk

दूध और शहद 
शहद स्किन को एक्सफोलिएट करता है और इसे मुलायम भी बनाता है. वहीं कच्चा दूध क्लींजर की तरह काम करता है. दूध और शहद को मिलाकर स्किन पर लगाने से टैनिंग के दाग दूर होते हैं. 

k2n9tsso

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिस्र में फिल्मी गीत से पीएम मोदी का स्वागत, महिलाओं ने गाया ये फेमस गाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com