माथे की झुर्रियां दूर करने के लिए लगा सकते हैं घर की ये चीजें, Wrinkles होने लगेंगे कम

Forehead Wrinkles: अगर आपके माथे पर भी उम्र की लकीरें पड़ने लगी हैं तो यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो इन झुर्रियों को दूर करने में अच्छा असर दिखा सकते हैं. 

माथे की झुर्रियां दूर करने के लिए लगा सकते हैं घर की ये चीजें, Wrinkles होने लगेंगे कम

Wrinkles Home Remedies: माथे पर पड़े निशान दूर होंगे इस तरह. 

Skin Care: उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा पर बढ़ते उम्र के निशान भी नजर आने लगते हैं. चेहरे पर झुर्रियां और माथे पर झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत बढ़ने लगती है सो अलग. ऐसे में कोशिश यही रहती है कि इन झुर्रियों (Wrinkles) को फैलने से रोका जाए और कम किया जाए. हालांकि, उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और जायज सी बात है इसे रोका नहीं जा सकता है, लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिनसे इन झुर्रियों को कम करने की कोशिश की जा सकती है. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो झुर्रियां कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है और इनका असर भी बेहतर दिख सकता है. 

त्वचा पर सोने सा सुनहरा निखार पाने के लिए लगा लीजिए दादी का सुझाया यह उबटन, चेहरा दमक उठेगा 

माथे की झुर्रियां कम करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Reduce Forehead Wrinkles 

दही और शहद 

चेहरे को जवां बनाए रखने में दही और शहद का अच्छा असर देखने को मिलता है. इन दोनों ही चीजों को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं और त्वचा को इनसे विटामिन मिलते हैं सो अलग. झुर्रियां कम करने के लिए एक चम्मच दही (Curd) में आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस और एक विटामिन ई की कैप्सूल मिलाकर लगाई जा सकती है. इसे हर दो दिन में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है. 

शैंपू ही नहीं बल्कि इन 4 देसी चीजों से भी धो सकते हैं बाल, सिर की हो जाती है अच्छी सफाई  

तेल आएगा काम 

ऐसे कई तेल हैं जो त्वचा पर फायदेमंद साबित होते हैं. इन तेलों को चेहरे पर लगाकर मालिश करने पर अच्छा असर दिख सकता है. आपको करना बस इतना है कि बादाम का तेल, नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल (Olive Oil) या फिर ग्रेप सीड ऑयल लेकर रोजाना सोने से पहले माथे पर मलना है. यह तेल अंदरूनी रूप से त्वचा को फायदा देता है. 

अंडे की सफेदी 

त्वचा पर अंडे की सफेदी लगाई जा सकती है. अंडे का सफेद हिस्सा स्किन को मुलायम तो बनाता ही है साथ ही एंटी-एजिंग गुण भी देता है जिससे स्किन से फाइन लाइंस (Fine Lines) और झुर्रियां हटते हैं और कम होने लगते हैं. 

केले का मास्क 

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर केले का मास्क भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. एक केला लेकर मसलें और इसे जस का तस चेहरे पर लगा लें. केले के इस मास्क (Banana Mask) को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोया जा सकता है. यह चेहरे को निखारने में अच्छा असर दिखाता है और इससे झुर्रियां हल्की होती नजर आ सकती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.