बालों को बनाना है घना और चमकदार तो इन बीजों का कर लें इस्तेमाल, Shiny Hair पा लेंगी आप 

Hair Growth Home Remedies: जिन छोटे बीजों का यहां जिक्र किया जा रहा है उन्हें आमतौर पर वजन घटाने के लिए खाया जाता है, लेकिन बालों पर भी इनका कमाल का असर दिखता है. जानिए कैसे. 

बालों को बनाना है घना और चमकदार तो इन बीजों का कर लें इस्तेमाल, Shiny Hair पा लेंगी आप 

Shiny Hair Home Remedies: इस तरह बनेंगे बाल लंबे और घने. 

खास बातें

  • बालों को लंबा बनाते हैं ये बीज.
  • घने नजर आने लगते हैं बाल.
  • हेयर फॉल की दिक्कत होती है कम.

Hair Care: बालों की सही तरह से देखरेख की जाए तो वह खूबसूरत, घने और चमकदार दिखने लगते हैं. लेकिन, इसके उलट बालों पर कुछ खासा ध्यान ना दें तो उनकी चमक फीकी पड़ते देर नहीं लगती. बाल बेजान (Dull Hair) और रूखे-सूखे नजर आने लगते हैं सो अलग. ऐसे में जरूरी नहीं है कि आप हेयर डैमेज रिपेयर करने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें. बहुत से ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जो बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण भी देते हैं और उन्हें शाइन भी मिलती है. आमतौर पर वजन घटाने के लिए खाए जाने वाले चिया सीड्स (Chia Seeds) बालों की देखरेख में भी काम आ सकते हैं. किस तरह, जान लीजिए यहां. 

नाखून चबाने की आदत से हैं मजबूर, तो यहां जानिए किस तरह छुड़ाई जा सकती है यह Bad Habit

बालों के लिए चिया सीड्स | Chia Seeds For Hair 


चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर, प्रोटीन और कई खनिजों से भरपूर होते हैं. इस सुपरफूड का असर बालों पर भी कमाल का नजर आता है. इनमें विटामिन और खनिजों की अच्छी मात्रा होने के चलते ये बीज बालों को जड़ों से मजबूती देते हैं जिससे बालों का झड़ना (Hair Fall) रुक जाता है. चिया सीड्स में मौजूद अमीनो एसिड्स स्कैल्प की सेहत दुरुस्त रखते हैं जिससे हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में मदद मिलती है. 
इसके अलावा चिया सीड्स में जिंक की अच्छी मात्रा होती है और यह कॉपर से भरपूर होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और बालों को पतला होने से रोकते हैं. आप बालों पर कई तरीकों से लगा सकते हैं चिया सीड्स. 

kfa8a1g

Photo Credit: iStock


चिया सीड्स और नारियल का तेल 


हेयर फॉलिकल्स को बूस्ट कर हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए चिया सीड्स का यह हेयर मास्क (Chia Seeds Hair Mask) बनाकर लगाएं. इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक चम्मच चिया सीड्स, 4 चम्मच के करीब नारियल का तेल और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. इस हेयर मास्क में थोड़ा एपल साइडर विनेगर भी डाला जाता है. एक कटोरी में पानी डालें और चिया सीड्स को आधे घंटे के लिए भिगोकर रखें. इसके बाद सभी चीजों को मिलाएं और बालों पर 30 से 40 मिनट लगाए रखने के बाद शैंपू से धो लें. 

e2p28og


चिया सीड्स और एलोवेरा 


एलोवेरा जैल के साथ चिया सीड्स को लगाने पर बालों को पर्याप्त नमी मिलती है. इसे बनाने के लिए एक कप पानी में चिया सीड्स को रातभर भिगोकर रखें. इसके बाद सुबह इसे एक बर्तन में डालें और 10 मिनट के लिए पकाएं. अब एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) को इसमें मिलाएं और बालों पर लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए लगाकर रखने के बाद सादे पानी से सिर धो लें. 

88o036dg

Women's Day पर अपनी गर्ल गैंग के साथ मनाएं ट्रिप का प्लान, इन 5 हिल स्टेशन की कर सकती हैं सैर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.