मुंह से आ रही बदबू को झट से दूर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, बस एक बार देख लीजिए आजमाकर 

Bad Breath Home Remedies: ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अपने मुंह से आने वाली बदबू का एहसास तो होता है लेकिन इससे छुटकारा पाने का तरीका नहीं पता होता. यहां जानिए किस तरह इस मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

Home Remedies: जब व्यक्ति किसी के पास खड़े होकर या फिर बैठकर बात करता है तो सबसे पहले सामने वाले व्यक्ति की मुंह की बदबू (Bad Breath) दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाती है. जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है उनसे अन्य लोग खासा दूरी बनाकर ही रखते हैं. जब लोग मुंह से बदबू (Mouth Smell) आने के चलते दूरी बनाने लगते हैं तो जाहिरतौर पर व्यक्ति को शर्मिंदगी महसूस होती है. आपके साथ ऐसी नौबत ना आए इसलिए पहले ही इस दिक्कत से छुटकारा पा लीजिए. यहां जानिए ऐसे घरेलू नुस्खे जो मुंह की बदबू दूर करने में तुरंत असर दिखाते हैं. 

चेहरे से हटाने हैं दाग-धब्बे तो बस लगा लीजिए इस एक सब्जी का रस, साफ और निखरी हुई स्किन आने लगेगी नजर 

मुंह की बदबू के घरेलू उपाय | Bad Breath Home Remedies 

चबाएं लौंग 

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौंग (Clove) मुंह से आ रही बदबू का खात्मा करने में बेहद असरदार साबित होते हैं. लौंग के इस्तेमाल के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस 1 या 2 लौंग के टुकड़ों को मुंह में रखकर चूसें. लौंग से निकलने वाला अरोमा और रस बदबू दूर करता है. 

Advertisement
बनाएं अपना माउथवॉश 

अपने मुंह से आ रही बदबू को दूर करने के लिए आप खुद घर में माउथवॉश बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस माउथवॉश को बनाने के लिए एक कप गर्म पानी, आधी दालचीनी की डंडी, 2 नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच बेकिंग सोडा लेकर मिला लें. इस होममेड माउथवॉश (Homemade Mouthwash) को किसी शीशी में भरकर रखें और रोजाना सुबह-शाम इसका इस्तेमाल करें. 

Advertisement
जीभ को करें साफ 


ब्रश करते समय जीभ को साफ करना भी बेहद जरूरी होता है. कई बार लोग दांतों को तो साफ कर लेते हैं लेकिन जीभ साफ करना जरूरी नहीं समझते. जीभ साफ ना करना मुंह से बदबू आने की बड़ी वजह बनता है. इसीलिए रोजाना जीभ साफ करने की आदत डालें. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

सेब का सिरका 


एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) डालें और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें. इस एपल साइडर विनेगर के पानी से मुंह के बैक्टीरिया दूर होते हैं, दांत साफ होते हैं और बदबू आना बंद हो जाती है. 

Advertisement

नारियल का तेल 


नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) की जाती है. सुबह या शाम एक से 2 चम्मच नारियल के तेल को मुंह में रखकर यहां से वहां हिलाएं और फिर कुल्ला कर लें. ऑयल पुलिंग करने से दांतों के कोनों-कोनों में फंसी गंदगी निकल जाती है जो आमतौर पर मुंह की बदबू की वजह बनती है. इसके अलावा दांतों की सड़न दूर करने में भी यह नुस्खा काम आता है. 

इन 3 गलतियों के कारण झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल, Hair Fall होते-होते दिखने लगता है गंजापन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमलों के बीच राहत की कोशिशें | Lebanon | NDTV India
Topics mentioned in this article