विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 15, 2023

सफर में उल्टी आने के डर से आप भी साथ लेकर चलते हैं पॉलिथीन, यह रामबाण देसी नुस्खा अपनाइए, फिर कभी नहीं होगी Vomiting

Get rid of motion sickness : आपको भी सफर में आती है उल्टी (Vomiting problem during travel) तो यह रामबाण तरीका अपनाएं. फिर कभी नहीं होगी उल्टी.

Read Time: 4 mins
सफर में उल्टी आने के डर से आप भी साथ लेकर चलते हैं पॉलिथीन, यह रामबाण देसी नुस्खा अपनाइए, फिर कभी नहीं होगी Vomiting
Motion sickness in car : सफर में आपको भी हमेशा आती है उल्टी.

Motion Sickness Home Remedy: कुछ लोगों को घूमने फिरने और ट्रेवल (Traveling Tips) करने का शौक तो होता है लेकिन मोशन सिकनेस (Motion Sickness) का  डर इस शौक को पूरा नहीं होने देता. सोचिए खूबसूरत वादियों की ऊंची, नीची, घुमावदार सड़कों का लुत्फ लेने की जगह आप सिर्फ उल्टियां (Vomiting) करने पर मजबूर होते रहें, तो कैसा लगेगा. जाहिर है सफर का पूरा मजा किरकिरा देती है इस तरह की मोशन सिकनेस (Motion Sickness), लेकिन इससे बचने के भी तरीके हैं. जिन्हें आजमाकर आप घूमने जाने से डरने की जगह उस पल का भरपूर मजा ले सकेंगे. बस छोटी मोटी तैयारी करके घर से बाहर निकलें. और, जब भी लगे कि उल्टी हो सकती है उनका इस्तेमाल करें.

क्या आपकी त्वचा भी हो गई है रूखी-सूखी और खुरदरी इन टिप्स की मदद से Skin texture में लाएं सुधार

q6lndn4
दिमाग होगा तेज, हर चीज का झटपट दे देंगे जवाब, बस आज से खाना शुरू कर दें ये Super foodमोशन सिकनेस दूर करने के तरीके (Tips To Prevent Motion Sickness)

अजवाइन, पुदीना मिक्स

आप बोतल में अजवाइन डालें. इस अजवाइन में ऊपर से कपूर का चूरा मिक्स कर दें. अब पुदीना के ताजे फूल लेकर थोड़ा मसल कर इसमें मिक्स करें. इस मिश्रण से भरी बोतल को तेज धूप में रखें. ऐसा करने से फूल पिघलकर एक जूस जैसा बना देंगे. सफर पर इस मिश्रण को साथ लेकर चलें. जब भी लगे कि उल्टी हो सकती है इसे पी लें.

नींबू की फांक

सफर पर निकलने से पहले नींबू को काट कर उसके पीसेस कर लें और साथ में रख लें. चाहें तो पूरे नींबू और चाकू भी  साथ रख सकते हैं. जब भी आपको लगे कि सफर करते करते उल्टी आने का खतरा है तब नींबू का एक पीस लें और उसे सूंघते रहें. नींबू की महक घबराहट को कम करती है.

tgjq50r

Photo Credit: istock

अदरक के टुकड़े

अदरक के छोटे छोटे पीसेस भी मोशन सिकनेस को कम करते हैं. आप अदरक को काट कर उसके पीसेस एक डिब्बे में भरकर रख लें जब भी लगे कि उल्टी होने का खतरा है या किसी घाट पर पहुंचने वाले हैं जहां आपकी मोशन  सिकनेस बढ़ सकती है. तब वहां अदरक के छोटे टुकड़ों को चूसना शुरू कर दें.

लौंग का चूरा और काला नमक

लौंग को सेंक कर उसे पीस लें या फिर खड़ी सिकी लौंग भी रख सकते हैं. इसके साथ में काला नमक और शक्कर का पाउडर मिलाकर रख लें. मोशन सिकनेस होने पर सिकी हुई लौंग के साथ काला नमक और शक्कर मुंह में रख लें.

iik1t93

हरी मिर्च

हरी मिर्च खाने से भी उल्टी का एहसास कम होता है. घर से निकलने से पहले कुछ खाकर जरूर निकलें. खाली पेट सफर करने से मोशन सिकनेस ज्यादा हो सकती है. आप जो भी नाश्ता कर रहे हैं उसके साथ कच्ची हरी मिर्च भी खा लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

"मेरा नाम निसा है": Nysa Devgan ने पैपराजी को बताया कैसे पुकारें उनका नाम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
सफर में उल्टी आने के डर से आप भी साथ लेकर चलते हैं पॉलिथीन, यह रामबाण देसी नुस्खा अपनाइए, फिर कभी नहीं होगी Vomiting
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com