कुछ हेल्दी बीजों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को करता है कम, Diabetes की डाइट में इन्हें किया जा सकता है शामिल

Seeds For Diabetes Patients: यहां उन बीजों का जिक्र किया जा रहा है जिनके सेवन से हाई ब्लड शुगर की दिक्कत कम होने लगती है. इन बीजों का सेहत पर कमाल का असर देखने को मिलता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. खानपान सही ना हो तो ब्लड शुगर जरूरत से ज्यादा बढ़ने या घटने का खतरा रहता है. ऐसे में डाइट में उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को सामान्य बनाए रखें. यहां ऐसे ही कुछ बीजों का जिक्र किया जा रहा है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे साबित होते हैं. इन बीजों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होता है और शरीर को स्वस्थ बने रहने में मदद मिलती है. जानिए कौन-कौनसे हैं ये बीज (Seeds) जिन्हें डाइट का बनाया जा सकता है हिस्सा. 

यह हरा साग है सर्दियों का सुपरफूड, खाने पर पाचन से लेकर इम्यूनिटी तक को मिलता है फायदा 

ब्लड शुगर मैनेज करने वाले बीज | Seeds That Manage Blood Sugar Levels 

मेथी के दाने 

सेहत के लिए मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) बेहद फायदेमंद होते हैं. ये दाने ना सिर्फ ब्लड शुगर को सामान्य रखते हैं बल्कि बुरे कॉलेस्ट्रोल को घटाने में भी असरदार हैं. मेथी के बीजों को सब्जी, सलाद और सूप में डाला जा सकता है. इसके अलावा रात में इन बीजों को भिगोकर रखने के बाद अगले दिन इन बीजों का सेवन किया जा सकता है. 

दांतों को सफेद ही नहीं बल्कि मजबूत भी बनाती हैं घर की ये 4 चीजें, कम उम्र में टूटकर नहीं गिरेंगे दांत 

Advertisement
कद्दू के बीज 

अक्सर ही कद्दू को काटकर उसके बीज फेंक दिए जाते हैं. लेकिन, ये बीज सेहत के लिए कमाल के साबित होते हैं. कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) को खाने पर बार-बार भूख नहीं लगती है, वजन कंट्रोल में रह सकता है और इंसुलिन रेग्यूलेट होता है. धोने के बाद भूनकर कद्दू के बीज खाए जा सकते हैं. 

Advertisement
सूरजमुखी के बीज 

सूरजमुखी के बीजों का सेहत पर कमाल का असर दिखता है. इन बीजों में विटामिन बी-1, विटामिन ई, कॉपर, प्रोटीन, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इनका सेवन स्नैक्स की तरह भी किया जा सकता है या फिर सलाद और स्मूदी आदि में डालकर भी सूरजमुखी के फूल खाए जा सकते हैं. ये बीज ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं.

Advertisement
अलसी के बीज 

भूरे और छोटे अलसी के बीज भी सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं. इन बीजों को खाने पर पाचन अच्छा रहता है और ब्लड शुगर नॉर्मल रहने में मदद मिलती है. अलसी के बीजों (Flaxseeds) को पीसकर आटे में मिलाकर इस आटे से रोटी बनाकर खाई जा सकती है. स्नैक्स की तरह भी इन्हें खा सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel ने Beirut में किया फिर ताबड़तोड़ हमला, Hezbollah Chief को बनाया निशाना |
Topics mentioned in this article