विज्ञापन
This Article is From Jan 09, 2022

Health Tips : बटर और चीज़ क्या है इनमें अंतर और क्या है इन्हें खाने के फायदे-नुकसान

Butter and cheese : बटर दूध को मथ के निकाला जाता है जबकि चीज के लिए खमीर का उपयोग होता है. बनाने के इस अंतर के चलते चीज में बटर की तुलना में प्रोटीन ज्यादा बढ़ जाता है. वहीं, बटर में हेल्दी फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है.

Health Tips : बटर और चीज़ क्या है इनमें अंतर और क्या है इन्हें खाने के फायदे-नुकसान
कई लोग तो बटर और चीज़ में बेसिक अंतर ही नहीं जानते, चलिए आज आपको बताते हैं वह.
नई दिल्ली:

बटर और चीज आज नाश्ते में ब्रेड के साथ क्या लगा कर खाना. या, इन दोनों में से क्या सेहत के लिए फायदेमंद हैं. ये सवाल कभी न कभी आपके दिमाग में भी आया ही होगा. कई लोग तो ऐसे हैं जो बटर और चीज़ में बेसिक अंतर ही नहीं जानते. इन दोनों में से हेल्दी विकल्प क्या हो सकता है ये अहसास भी अधिकांश लोगों को नहीं होता. दोनों ही प्रोडक्ट दूध से तैयार होते हैं. लेकिन इनके बनाने के तरीके की वजह से इनमें पोषक तत्वों की कंपोजिशन अलग अलग होती है.

दोनों में क्या है अंतर?

बटर दूध को मथ के निकाला जाता है जबकि चीज के लिए खमीर का उपयोग होता है. बनाने के इस अंतर के चलते चीज में बटर की तुलना में प्रोटीन ज्यादा बढ़ जाता है. वहीं, बटर में हेल्दी फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है. इन दोनों क्वालिटी के चलते जरूरत और डाइट के हिसाब से चीज और बटर कितना फायदेमंद है ये तय किया जा सकता है.

चीज खाने के फायदे

जमे और खमीर उठे दूध से बनने की वजह से चीज में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. चीज का फायदा ये है कि इसे खाने से पेट में भारीपन लगता है और भूख जल्दी खत्म हो जाती है. इसलिए, जानकार डाइटिंग करने वालों को चीज खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे भूख नहीं लगती. अमेरिका के क्लिनिकल न्यूट्रिशन जर्नल में छपे एक शोध के अनुसार जो लोग छह हफ्ते में एक बार चीज खाते हैं उनमें बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है.

बटर खाने के फायदे

बटर से तुरंत एनर्जी मिलती है. फैट ज्यादा होने के लिए बटर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं.

क्या ज्यादा फायदेमंद?

वैसे तो ये हर इंसान के शरीर की जरूरत पर निर्भर है, लेकिन यदि शरीर को फैट की जरूरत कम है तो चीज और बटर में चीज ज्यादा फायदेमंद होता है. बटर में फैट ज्यादा होता है जबकि चीज में प्रोटीन और कैल्शियम भी होता है. जानकारों की सलाह के मुताबिक लो सोडियम चीज ही डाइट में शामिल किया जाना चाहिए. साथ ही नॉन प्रोसेस्ड चीज को तवज्जो देना बेहतर होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
Health Tips : बटर और चीज़ क्या है इनमें अंतर और क्या है इन्हें खाने के फायदे-नुकसान
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com