जानिए मूली खाने के 7 फायदे

मूली भले ही आपको मामूली सब्‍जी लगे, लेकिन यह औषध‍िय गुणों से भरपूर है. अगर आप रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर समेत कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे

जानिए मूली खाने के 7 फायदे

खास बातें

  • मूली मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से दूर रखती है
  • मूली खाने से डायबिटीज और सर्दी-जुकाम से छुटकारा म‍िलता है
  • मूली वजन कम करने के साथ पेट की समस्‍याओं से छुटकारा द‍िलाती है
नई द‍िल्‍ली :

सर्दियों में मूली के पराठे, मूली की सब्‍जी, मूली का अचार और सलाद हर घर के भोजन का अहम हिस्‍सा हैं. हालांकि ज्‍यादातर लोग ऐसे हैं जो मूली की शक्‍ल देखकर ही मुंह बनाने लगते हैं. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं तो आपके लिए मूली के फायदों को जानना बेहद जरूरी है. जी हां, मूली भले ही आपको मामूली सब्‍जी, लेकिन यह औषध‍िय गुणों से भरपूर है. अगर आप रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर समेत कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे और आपकी लाइफस्‍टाइल हो जाएगी बेहद हेल्‍दी:

कटहल खाने के ये हैं 10 अनूठे फायदे

1. कैंसर की छुट्टी
मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं. ये तत्‍व शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत सहायक होती है.
 

cancer symptoms

2. डायबिटीज से छुटकारा 

मूली कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स के लिए जानी जाती है. यानी कि इसे खाने से ब्‍लड शुगर पर असर नहीं होता है. रोजाना सुबह खाने में मूली का सेवन करने से डायबिटीज से जल्द छुटकारा मिल सकता है.
 
diabetes

3. सर्दी-जुकाम में राहत
मूली खाने से जुकाम भी नही होता है. कुछ नहीं तो मूली को कम से कम सलाद में तो जरूर खाना चाहिए.
 
cold

4. दूर भगाए बीमारियां

बवासीर में कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना फायदेमंद होता है. हर रोज सुबह उठते ही एक कच्ची मूली खाने से पीलीया रोग में आराम मिलता है. अगर पेशाब का बनना बंद हो जाए तो मूली का रस पीने से पेशाब दोबारा बनने लगती है. आधा गिलास मूली का रस पीने से पेशाब के साथ होने वाली जलन और दर्द मिट जाता है. खट्टी डकारें आती है तो मूली के एक कप रस में मिश्री मिलाकर पीने से लाभ मिलता है.
 
jaundice 650

प्‍याज के 6 फायदों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

5. पायरिया से राहत 
पायरिया से परेशान लोग मूली के रस से दिन में 2-3 बार कुल्ले करें और इसका रस पिएं तो बहुत फायदा होगा. मूली के रस से कुल्ला करना, मसूड़ों-दांतों पर मलना और पीना दांतों के लिये बहुत लाभकारी है. मूली को चबा-चबा कर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं.
 
teeth

6. मिटेगी थकान, दूर होगा मोटापा
थकान मिटाने और नींद लाने में मूली बेहद फायदेमंद है. वहीं, अगर आपको मोटापे से छुटकारा पाना है तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर खाने से बहुत लाभ मिलता है. दरअसल, मूली खाने से आपकी भूख शांत होती है. 
 
obese 44

7. मुंहासों से मुक्ति
मूली में विटामिन C, जिंक, B कांप्‍लेक्‍स और फॉस्‍फोरस होता है. मुंहासों के लिए मूली का टुकड़ा गोल काट कर मुंहासों पर लगाएं और तब तक लगाए रखें जब तक यह खुश्क न हो जाए. थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में चेहरा साफ हो जाएगा.

VIDEO मेंं जानेंं मूली खाने के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com