विज्ञापन
Story ProgressBack

पुरुषों की इन 5 समस्याओं का रामबाण इलाज साबित होता है काजू, सेहत को मिलते हैं कई कमाल के फायदे

रोजाना काजू का सेवन किया जाए तो पुरुषों की सेहत को इसके एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए इस सूखे मेवे को खानपान का हिस्सा बनाना क्यों जरूरी है.

Read Time: 3 mins
पुरुषों की इन 5 समस्याओं का रामबाण इलाज साबित होता है काजू, सेहत को मिलते हैं कई कमाल के फायदे
सेहत को दुरुस्त रखता है काजू.

Men's Health: काजू खाना हर किसी को पसंद होता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई काजू को खूब शौक से खाता है. मीठे में भी अगर काजू डाल दिया जाए तो यह उसका स्वाद बढ़ा देता है. काजू (Cashews) स्वाद में जितने अच्छे होते हैं इनके सेहत को मिलने वाले फायदे भी उतने ही होते हैं. खासकर पुरूषों के लिए काजू बहुत फायदेमंद होता है. उन्हें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. अगर पुरुष रोजाना काजू का सेवन करना शुरू कर दें तो कई बीमारियों से बचकर रह सकते हैं. यहां जानिए काजू खाने पर पुरुषों की सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं.

बालों को लंबा और घना बनाएगा भिंडी का जैल और कंडीशनर, तैयार करने का तरीका भी है बेहद आसान

पुरुषों के लिए काजू खाने के फायदे | Benefits Of Eating Cashews For Men

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल - काजू में आयरन, जिंक, विटामिन के, विटामिन बी, कॉपर जैसे पोषक तत्व और खनिज आदि होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. साथ ही, दिल की बीमारियों (Heart Problems) से भी शरीर को यह दूर रखता है.

दिमाग को मिलते हैं फायदे - काजू में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा होती है जो दिमाग की सेहत को दुरुस्त बनाए रखती हैं. काजू खाने पर हेल्दी ब्रेन सर्कुलेशन, स्ट्रक्चर, फंक्शन और दिमाग तक ब्लड फ्लो बेहतर होने में मदद मिलती है. ब्रेन पावर बूस्ट करने के अलावा इंफ्लेमेशन को दूर रखने में भी काजू का असर दिखता है.

सूजन को कम करता है- खराब लाइफस्टाइल का असर पुरूषों के शरीर पर बहुत जल्दी पड़ता है. इसकी वजह से शरीर में दर्द के साथ सूजन की समस्या होती है. ऐसे में उन्हें रोजाना 5-6 काजू खाने चाहिए. काजू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

मसल्स बढ़ाने में मददगार - जिन पुरुषों का शरीर दुबला-पतला होता है उनके लिए काजू बहुत फायदेमंद होता है. मसल्स बढ़ाने में काजू बहुत मदद करता है. इसमें फैट, कैलोरी और कार्ब्स होते हैं जो वजन बढ़ाने (Weight Gain) में मदद करते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है - रोज काजू खाने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है. शरीर में आयरन और पोषक तत्व की कमी को काजू में मौजूद पोषक तत्व पूरा कर देते हैं. जब शरीर में आयरन और पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाती है तो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में इससे मदद भी मिलती है. इसके लिए रोजाना काजू (Kaju) का सेवन करना शुरू कर दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है
पुरुषों की इन 5 समस्याओं का रामबाण इलाज साबित होता है काजू, सेहत को मिलते हैं कई कमाल के फायदे
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Next Article
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;