दालचीनी का पानी सेहत को दे सकता है कई फायदे, जानिए कैसे बनाएं और करें डाइट में शामिल

Cinnamon Water: इस तरह मिनटों में बना दालचीनी का पानी सेहत को देता है कई फायदे. इस पानी को पीने पर पेट की दिक्कतें कम होने में भी दिखता है असर.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Cinnamon Water Benefits: दालचीनी को अक्सर ही उसके स्वाद और सुगंध के चलते खानपान में खूब शामिल किया जाता है. इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. दालचीनी (Cinnamon) एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होती है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को ऑक्सीडेटिव डैमेज से दूर रखते हैं और नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाते हैं. दालचीनी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती है. जानिए किस तरह दालचीनी का पानी बनाते हैं और इस पानी को पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं.

कच्चे दूध को इस तरह दिन में एक बार चेहरे पर लगाएंगी, तो 2 हफ्तों में दिखने लगेगी महंगे ट्रीटमेंट कराने जैसी चमक

दालचीनी का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Cinnamon Water 

दालचीनी के पानी के फायदे जानने से पहले जानिए इस पानी को बनाने के तरीके. दालचीनी का पानी बनाने के लिए 2 दालचीनी की डंडियां लीजिए या फिर एक-डेढ़ चम्मच दालचीनी का पाउडर (Cinnamon Powder) ले लीजिए. इसे 4 कप पानी में डालकर कम आंच पर तकरीबन 15 से 20 मिनट तक पकाएं. अब आंच बंद करके पानी को ठंडा होने के लिए रख दें. स्वाद बढ़ाने के लिए इस पानी में नींबू का रस और शहद मिलाए जा सकते हैं. इसे ठंडा या गर्म पिया जा सकता है. ध्यान रहे आप जरूरत से ज्यादा इस पानी का सेवन ना करें.

Advertisement

खाने की इन 5 चीजों से खून होता है साफ, जानिए Blood Purifying फूड्स के नाम

मजबूत होती है इम्यूनिटी 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दालचीनी का सेवन किया जा सकता है. दालचीनी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को इंफेक्शंस और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं. 

Advertisement
दिल की सेहत रहती है अच्छी 

दालचीनी के पानी को पीने पर दिल की सेहत अच्छी रह सकती है. इस पानी से कॉलेस्ट्रोल लेवल्स (Cholesterol Levels) कम होते हैं और ब्लड प्रेशर कम होने में भी सहायता मिलती है. 

Advertisement
पाचन होगा बेहतर 

पेट की कई दिक्कतों को दूर करने में दालचीनी के पानी का असर देखने को मिलता है. इस पानी को पीने पर पेट की गैस, पेट फूलना (Bloating) और अपच की दिक्कत दूर हो सकती है. 

Advertisement
स्किन रहती है अच्छी 

दालचीनी का पानी पीने पर स्किन की सेहत भी अच्छी रहती है. दालचीनी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को एक्ने और फोड़े-फुंसियों जैसी दिक्कत से दूर रखते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Tirupati Temple के Laddu प्रसाद में मिला Beef Tallow क्या है? जिसके मिलने से मचा बवाल
Topics mentioned in this article