सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है एलोवेरा का जूस पीना, डायबिटीज में भी किया जा सकता है सेवन

Aloe Vera Juice Benefits: डायबिटीज के मरीज से लेकर पेट की दिक्कतों से परेशान लोग भी एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
A

Healthy Juice: एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन केयर और बालों की देखरेख में तो जमकर होता है लेकिन कम ही लोग इसका सेवन करते हैं. अगर इसके फायदों पर गौर किया जाए तो आप जानेंगे कि एक नहीं बल्कि अनेक तरीकों से एलोवेरा जूस पीना शरीर के लिए लाभकारी  होता है. इस गाढ़े जूस को स्वाद के अनुसार काली मिर्च, काला नमक और नींबू डालकर बनाया जा सकता है. इसके अलावा आटे में एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) को मिलाकर रोटियां बनाई जा सकती हैं. यहां जानिए एलोवेरा जूस के सेवन से शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और क्यों इसे डाइट का हिस्सा बनाना अच्छा ऑप्शन है. 

Green Tea में क्या मिलाएं कि तेजी से घटने लगे वजन, आप भी जानकर नए तरीके से पी सकते हैं Weight Loss ग्रीन टी 


एलोवेरा जूस पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Aloe Vera Juice 

दिल की सेहत के लिए 

औषधीय गुणों वाले एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाते हैं. इसके साथ ही क्रोनिक ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में भी एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रभावी होते हैं जो दिल की सेहत (Heart Health) को दुरुस्त रखते हैं. इस चलते एलोवेरा जूस पिया जाना अच्छा होता है. 

Advertisement
डायबिटीज में मददगार 

प्री डायबैटिक में एलोवेरा जूस पिया जा सकता है. कुछ स्टडीज में एलोवेरा जूस पीने से ब्लड शुगर (Blood Sugar) कम होते हुए देखा गया है. हालांकि, डॉक्टर की सलाह लिए बिना इसका सेवन करने से बचें. 

Advertisement
पेट की दिक्कतों में 


खराब पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी एलोवेरा जूस असरदार है. अपच, कब्ज, एसिडिटी (Acidity) और गैस की दिक्कत में यह जूस पिया जा सकता है. यह वजन बढ़ने से रोकने के लिए भी पिया जा सकता है. 

Advertisement
शरीर से निकलते हैं टॉक्सिंस 


टॉक्सिन दूर करने वाले ड्रिंक्स में भी एलोवेरा जूस को शामिल किया जा सकता है. एलोवेरा का जूस भी एक टॉक्सिंस को दूर करने में बेहद प्रभावी है. शरीर से टॉक्सिन निकलने का मतलब है गंदे पदार्थों का निकल जाना जिससे शरीर की अंदरूनी रूप से अच्छी सफाई हो जाती है. 

Advertisement
स्किन और बालों पर असर 


हमारे खानपान का सीधा असर स्किन और बालों पर भी देखने को मिलता है. इस चलते एलोवेरा जूस का सेवन अंदरूनी ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी शरीर के लिए फायदेमंद है. इसे पीने पर खासतौर से स्किन पर नजर आने वाले दाग-धब्बे दूर होते हैं. ना सिर्फ त्वचा बल्कि स्कैल्प को भी नमी देता है एलोवेरा का जूस. 

केले के छिलकों का किया जा सकता है स्किन केयर में इस्तेमाल, जानिए कैसे लगाएं चेहरे पर Banana Peel

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article