हरियाणा के पंचकूला की ये जगह है नेचर से भरपूर, परिवार के साथ जरूर बनाएं यहां की ट्रिप

Travel tips : हम आपको यहां पर हरियाणा के पंचकूला के पहाड़ी क्षेत्र मोरनी रोड पर स्थित थापली नेचर कैंप के बारे में बताने जा रहे हैं.

हरियाणा के पंचकूला की ये जगह है नेचर से भरपूर, परिवार के साथ जरूर बनाएं यहां की ट्रिप

थापली नेचर कैंप में घने जंगलों के बीच वुडन हट्स बनाए गए हैं जिसमें रहना एक अद्भुत अनुभव दिलाएगा आपको. 

Travel tips : अगर आप शिमला, मनाली और नैनीताल घूमकर बोर हो चुके हैं, तो आज हम आपको हरियाणा (Haryana) की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की ट्रिप आपको एकबार परिवार के साथ जरूर बनानी चाहिए. हम आपको यहां पर हरियाणा (Haryana tourism) के पंचकूला (Panchkula) के पहाड़ी क्षेत्र मोरनी रोड (morni road) पर स्थित थापली नेचर कैंप के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं क्या है इस कैंप की खासियत.

थापली नेचर कैंप

पंचकूला से यह कैंप करीब 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पर है. थापली नेचर कैंप में घने जंगलों के बीच वुडन हट्स बनाए गए हैं जिसमें रहना एक अद्भुत अनुभव दिलाएगा आपको. 

आप यहां पर मोरनी के पहाड़ी क्षेत्र में भी जा सकते हैं. यहां पर आपको वन्यजीवों में तेंदुआ व अन्य जानवर दिखाई दे सकते हैं. इसके अलावा आपको कई औषधि पेड़ों के प्रकार भी देखने को मिल जाएंगे.

भाग्यश्री अपने बालों में लगाती हैं ये दो तेल, जानिए उनके नाम और फायदे

मध्यप्रदेश का भी कर सकते हैं प्लान

पंचमढ़ी - आप यहां पर पंचमढ़ी घूम सकते हैं. यहां पर आप खूबसूरत झरनों को आनंद उठा सकते हैं. आप सतपुड़ा पर्वतमाला पर ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं. यहां पर आप पांडव की गुफाएं देखने का भी आनंद ले सकते हैं. आप सतपुड़ा बायोस्फीयर रिजर्व भी जा सकते हैं, जिसमें बाघ, हाथी, सरीसृप आदि जैसे कई जानवर रहते हैं.

ग्वालियर- यह शहर मध्यप्रदेश राज्य का महलों और मंदिरों के लिए जाना जाता है. यहां का प्रमुख आकर्षण सास बहू का मंदिर है, जो एक सुंदर नक्काशीदार मंदिर है. मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों में प्राचीन ग्वालियर का किला एक प्रमुख स्थल है. किले के परिसर में 15वीं सदी का गुजरी महल भी है, जिसे अब एक पुरातात्विक संग्रहालय का रूप दे दिया गया है.

भेड़ाघाट- यह जगह भी बहुत खूबसूरत है. भेड़ाघाट का झरना देखकर मन आपका खुश हो जाएगा. यह झरना 98 फीट की ऊंचाई से गिरता है. भेड़ाघाट में नौकाविहार करना ना भूलने वाला अनुभव होगा. यहां पर नवंबर और मार्च के समय में जा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.