विज्ञापन
Story ProgressBack

काले-लंबे और घने हो जाएंगे बाल सप्ताह में इस हरी चीज का पानी दो बार लगाएं, कभी नहीं होगा हेयर फॉल

Hair care tips : अगर आप आंवले के सेवन के साथ साथ इसे बालों पर अप्लाई करेंगे तो आपकी हेयर प्राब्लम गायब हो सकती है. इसके अंदर बालों को पोषण देने वाले ढेर सारे तत्व हैं.

Read Time: 4 mins
काले-लंबे और घने हो जाएंगे बाल सप्ताह में इस हरी चीज का पानी दो बार लगाएं, कभी नहीं होगा हेयर फॉल
Amla for hair : आप आंवले (amla for hair health) को डाइट में शामिल कर सकते हैं और इसे बालों पर भी लगा सकते हैं.

Amla Benefits For Hair: आज के दौर में बालों (Hair) का समय से पहले टूटना, गिरना, कमजोर होना और बालों का सफेद होना एक आम समस्या बन गया है. कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद (White Hair) होने लगे हैं. केमिकल प्रोडक्ट यूज करने के चलते लोगों के बाल टूटने और गिरने लगे हैं. ऐसे में दवा की बजाय अगर आप डाइट पर ध्यान दें तो आपके बालों की कई परेशानियों का एक साथ हल निकल सकता है. इसके तहत आंवला (Amla)ऐसा फूड है जिसके सेवन से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है और कई तरह की हेयर प्रॉब्लम एक साथ दूर हो जाती हैं. आप आंवले (amla for hair health) को डाइट में शामिल कर सकते हैं और इसे बालों पर भी लगा सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

बालों के लिए काफी फायदेमंद है आंवला   


आंवला विटामिन सी से भरपूर ऐसा फूड है जिसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी, फाइबर, कैरोटीन जैसे ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद हैं. ये सभी पोषक तत्व बालों की सेहत के लिए जरूरी कहे जाते हैं और आंवले के सेवन से इनकी बदौलत बाल मजबूत होने के साथ साथ काले और घने बनते हैं. आंवले के सेवन से रूखे और बेजान बालों को नई जान मिल जाती है. इसमें पाया जाने वाला कैरेटीन बालों को भरपूर पोषण देकर नए हेयर क्यूटिकल्स के प्रोडक्शन में मदद करता है. इससे नए बाल उगने शुरू हो जाते हैं. आंवले में ढेर सारा आयरन भी है और इसीलिए इसे बालों के लिए काफी अच्छा कहा जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

बालों की सेहत के लिए इस तरह करें आंवले का सेवन

  • आंवले के सेवन से आपके बाल मजबूत औऱ घने होंगे. आप आंवले का सेवन कई तरह से कर सकते हैं. आप आंवले का जूस पी सकते हैं, इसका पाउडर बनाकर रोज ले सकते हैं या फिर आप कच्चा आंवला भी खा सकते हैं.
  • मेहंदी के साथ आंवले को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से बालों को मजबूती मिलेगी और इनका गिरना कम हो जाएगा. इससे आपके बालों को शानदार टेक्सचर भी मिलेगा.
  • नारियल तेल में आंवले के पाउडर को मिक्स करके एक पैक तैयार कर लीजिए. इसे सप्ताह में एक बार बालों में अच्छी तरह लगाइए और आधे घंटे बाद सिर धो लीजिए. इससे आपके बालों को स्मूद कंडीशनिंग भी मिलेगी और बालों का गिरना भी कम हो जाएगा.
  • आंवला पाउडर को एलोवेरा जेल में मिलाकर पैक बना लें. इसे सप्ताह में एक बार शैंपू करने से पहले बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे बाद सिर को शैंपू से धो लें. इससे आपके बाल नर्म मुलायम, चमकदार और घने होंगे.
  • दही और शहद को एक बाउल में निकाल लें. अब इसमें आंवला पाउडर मिलाकर पैक बना लें. इस पैक को सप्ताह में एक बार लगाने पर बालों की कई सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बस रोज एक गिलास यह लाल जूस पीना कर दें शुरू, दिल रहेगा फिट, डाइजेशन और इम्यूनिटी एकदम रहेगी ठीक
काले-लंबे और घने हो जाएंगे बाल सप्ताह में इस हरी चीज का पानी दो बार लगाएं, कभी नहीं होगा हेयर फॉल
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Next Article
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;