Hair Care Tips: झट से सफेद बालों को करना है काला, तो अपनाएं Black Tea का ये आसान तरीका

अक्सर लोग चाय बनाने के बाद पत्ती को फेंक देते हैं. हमें लगता है कि चाय बनाने के बाद उसकी पत्ती बेकार हो जाती है, मगर ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है. चाय की पत्ती का इस्‍तेमाल करके आप अपने सफेद हो रहे बालों को काला कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि चाय की पत्‍ती से बालों को कैसे काला कर सकते हैं.

Hair Care Tips: झट से सफेद बालों को करना है काला, तो अपनाएं Black Tea का ये आसान तरीका

Hair Care Tips: ब्लैक टी में मिला कर लगाएं ये 1 चीज, बिना डाई लगाए बाल हो जाएंगे एकदम काले

नई दिल्ली:

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास अपनी देखभाल करने का समय नहीं है. खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से बालों का सफेद होना आज हर दूसरे व्यक्ति की समस्या बन चुकी है. आजकल ये समस्या सबसे ज्यादा युवाओं में देखी जा रही है, जो कम उम्र में ही सफेद बालों की परेशानी से जूझ रहे हैं. खासकर बड़े शहरों में प्रदूषण की वजह से भी बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं. सफेद बालों की समस्या से निपटने के लिए लोग अक्सर हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे है, जिसके इस्तेमाल से आपके सफेद बालों (Kaise Kare Safed Balon Ko Kala) की समस्या कुछ ही समय में दूर हो जाएगी और इससे कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे. सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए ब्लैक टी बेहद लाभकारी है. ब्लैक टी आपकी सेहत के साथ-साथ आपके बालों का भी ख्याल रख सकती है.

gu6iibo8

सफेद बालों को कैसे करें काला | How to Make White Hair Black

अक्सर लोग चाय बनाने के बाद पत्ती को फेंक देते हैं. हमें लगता है कि चाय बनाने के बाद उसकी पत्ती बेकार हो जाती है, मगर ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है. चाय की पत्ती का इस्‍तेमाल करके आप अपने सफेद हो रहे बालों को काला कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काली चाय की पत्ती में टैनिक एसिड पाया जाता है, जो कुछ ही समय में सफेद बालों को काला बना सकता है. आप चाहें तो घर पर ही कुछ और भी चीजें चाय की पत्ती में मिलाकर लगा सकते हैं, जिसके चलते आपके सफेद बालों की प्रॉब्‍लम काफी हद तक कम हो सकती है. चलिए जानते हैं कि चाय की पत्‍ती से बालों को कैसे काला कर सकते हैं.

k2rt9u68

अपनाएं ब्लैक टी का ये तरीका  | Follow This Method Of Black Tea

ब्लैक टी का इस्तेमाल

टैनिक एसिड से भरपूर ब्लैक टी (Black Tea), आपके बालों को नेचुरल रूप से काला कर सकती है. इसके लिए आप लगभग 2 कप पानी लें. इसमें 5-6 चम्मच चाय की पत्ती डालें. अब इस पानी को अच्छी तरह उबाल लें. पूरी तरह से उबालने के बाद इस घोल को कमरे के तापमान पर ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए. घोल के ठंडा हो जाने पर इसे अपने बालों पर सामान्य तरीके से लगा लीजिए या फिर इस पानी में अपने बालों को करीब 30 मिनट तक के लिए भिगोकर रखें. फिर इसे साफ और ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लीजिए. इस स्थिति में आपको शैम्पू या फिर कंडिशनर का उपयोग नहीं करना है. इसे हफ्ते में 3 से 4 बार करें.

Hair Care Tips: सर्दियों में बालों का ऐसे रखें ख्याल, इस तरह करें प्रॉपर देखभाल
 

ब्लैक टी और कॉफी

इसके अलावा आप चाय की पत्ती के साथ कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कर अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं. इसके लिए आप एक पैन में पानी और चाय की पत्ती डालें. इसे अच्‍छी तरह से खौलाएं और फिर उसमें कॉफी पावडर मिक्‍स करें. इस मिश्रण को 5 मिनट के लिये उबालना है. इसके बाद गैस बंद करें और घोल को ठंडा होने के लिये छोड दें. मिश्रण को छान लें और फिर इसे बालों में लगाएं. 30 मिनट के बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें.

Winter Care Tips: चाहती हैं आपका चेहरा चमके, तो आज से खाना शुरू कर दें यह एक चीज, वापस लौट आएगा खोया हुआ ग्लो

ब्लैक टी और तुलसी

वहीं आप चाय की पत्ती के साथ तुलसी की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप 5 टेबल स्पून चाय पत्ती ले और उसका पानी बना लें. फिर इसमें 5 तुलसी के पत्ते मिला लें. अब उसे साथ में गर्म करें. साथ ही उसमें नींबू का जूस मिलाएं. नींबू का रस आपके बालों का डेंड्रफ हमेशा के लिए खत्म कर देगा साथ ही आपके बाल चमकने लगेंगे.

Eating Benefits On The Floor: फर्श पर बैठकर खाना खाने से मिलते हैं गजब के फायदे
 

ब्लैक टी और हर्ब्स

इसके लिए आपको दो मेंहदी के पत्ते और दो अजवाइन की पत्ती और ब्लैक टी बैग्स को एक साथ उबालें. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगभग 1-2 घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद साफ पानी से सिर धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com