घंटों लगाकर छीलते हैं मटर तो देख लें यह ट्रिक एकबार आजमाकर, चुटकियों में छिलकों से अलग हो जाएंगे दाने 

Peeling Peas: किलोभर मटर भी मिनटों में छिल सकते हैं अगर सही ट्रिक आजमाई जाए. यहां जानिए ढेर सारे मटर कैसे छिलें आसानी से.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Easiest Way To Peel Peas: इस तरह मटर छिल जाएंगे मिनटों में. 

Kitchen Hacks: सर्दियों में बाजार में मटर की भरमार होती है और चाहे सब्जी बनानी हो या फिट मटर वाले चावल और अलग-अलग पकवान, मटर का खूब इस्तेमाल होता है. इस मौसम में मटर (Peas) की कचौड़ी और पूड़ियां भी खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती हैं. लेकिन, दिक्कत बस एक ही आती है और वो है मटर छीलना. किलोभर मटर एक बार लेकर बैठें तो सूरज उगने से लेकर ढलने का समय आ जाता है लेकिन मटर छिलने का नाम नहीं लेती. ऐसे में मटर छीलने की यहां बताई ट्रिक तो आपको पता होनी ही चाहिए. असल में मटर छीलना भारी काम इसीलिए लगता है क्योंकि हम ठंडी मटर (Matar) लेकर बैठ जाते हैं और घिसे-पिटे तरीके से ही उसे छीलते हैं, जबकि अगर ट्रिक्स का इस्तेमाल किया जाए तो मटर छीलना ज्यादा देर का काम नहीं है. 

उलझे बालों को मिनटो में सुलझा देती हैं घर की ये 4 चीजें, उंगलियों से फिसलने लगते हैं बाल

मटर छीलने का आसान तरीका | Easy Way To Peel Peas 

पहली ट्रिक 

मटर जल्दी छिल जाएं इसके लिए एक बड़ा पतीला लें और उसमें पानी डालकर गर्म करें. पानी में सारे मटर छिलके समेत डालें और कम से कम 5 मिनट पकाएं. इसके बाद मटर को गर्म पानी से निकालकर ठंडे पानी में डाल लें और 2 मिनट तक रखें. अब मटर को पानी से निकालकर पीछे से दबाएं और देखें कितनी तेजी से मटर छिलके से निकलकर बर्तन में आ गिरते हैं. 

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, डार्क सर्कल्स होंगे हल्के, निखर जाएगी स्किन

दूसरी ट्रिक 

छिलके से मटर निकालने का एक तरीका यह भी है कि एक-एक छिलका हाथ में लेकर मटर छीलकर निकालने के बजाय मुट्ठीभर छिलके (Peels) लें और उन्हें दबाकर मटर को बाहर निकालें. मटर के छिलके हाथ में दबाने पर छिलके खुल जाते हैं और मटर खुद ही बाहर निकल आते हैं. 

Advertisement
मटर ऐसे करें स्टोर 

अगर आप एक ही बार में सारे मटर छीलकर रखने के बारे में सोच रहे हैं तो इन्हें स्टोर करने का सही तरीका भी जान लीजिए. आप मटर को छीलने के बाद धोएं और उन्हें कपड़े से पोंछकर किसी बर्तन में डालकर फ्रिज में रखें. इसके अलावा आप फ्रीजर में मटर रखकर फ्रोजन मटर (Frozen Peas) बना सकते हैं. फ्रोजन मटर के लिए आपको इन मटर को एयर टाइट कंटेनर में रखना होगा. मटर एयर टाइट कंटेनर में रखने के बाद फ्रीजर में रखने से जम जाएंगे. जब इस्तेमाल करना हो तो इन्हें हल्के गर्म पानी में निकाल लें. मटर सब्जी बनाने के लिए तैयार हो जाएंगे. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: गिरते पुलों पर Nitish सरकार की बड़ी कार्रवाई, Suspend कर दिए 11 Engineer
Topics mentioned in this article