हल्दी, आलू का रस और शहद से घर पर तैयार करें ब्लीच, यह होममेड ब्लीच डेड स्कीन हटाएगी और त्वचा कभी नहीं होगी डार्क

Natural tips for face bleach : अगर कैमिकल ब्लीच करने पर आपकी स्किन रूखी और रैशेज से भर जाती है तो आपको किचन में रखी कुछ नैचुरल चीजों से ब्लीच करनी चाहिए.

हल्दी, आलू का रस और शहद से घर पर तैयार करें ब्लीच, यह होममेड ब्लीच डेड स्कीन हटाएगी और त्वचा कभी नहीं होगी डार्क

Facial bleach at home : घर पर तैयार की गई ब्लीच से स्किन कभी नहीं होगी ड्राई.

Skin Care Tips: सेहत के साथ साथ अगर खूबसूरत चेहरा (Face) चमक रहा हो तो क्या ही बात है. ऐसे में अक्सर लोग स्किन का टेक्सचर सुधारने के लिए ब्लीच का यूज करते हैं. ब्लीच डेड स्किन (Dead Skin) साफ करने के साथ साथ त्वचा का रंग निखार देती है. लेकिन बाजार में आपको कैमिकल ब्लीच मिलेंगी जो हर किसी की स्किन को सूट नहीं करती है. कई बार बाजार की ब्लीच से चेहरे पर दाने, रैशेज और खुजली (Itching) की परेशानी हो जाती है. ऐसे में अगर आप कोई नैचुरल फेशियल ब्लीच खोज रही हैं तो आपको एक बार अपने किचन में ही देख लेना चाहिए. ब्यूटी एक्सपर्ट कहते हैं कि नैचुरल तरीके से फेशियल ब्लीच करनी है तो किचन में ही बहुत सारी चीजें है जिनसे चेहरे का रंग निखर सकता है. चलिए आज इनके बारे में जानते हैं. 

उम्र की रफ्तार रोक देंगे ये फूड्स, 50 की उम्र में दिखेंगे युवा, घर में ही छुपा है हमेशा जवां रहने का खजाना

नेचुरल फेशियल ब्लीच   | kitchen ingredients for face bleach

  • आपके किचन में बेसन तो जरूर होगा. बेसन एक ब्लीचिंग प्रॉपर्टी की तरह यूज होता आया है और इसे एक नैचुरल एक्सफोलिएटर के तौर पर भी देखा जाता है. इसके यूज से आपके चेहरे की डेड स्किन साफ हो जाएगी और चेहरे पर निखार आ जाएगा. इसके लिए बेसन में दही और गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. चेहरे को धोकर उस पर ये पैक लगाएं और बीस मिनट तक सूखने दें. सूखने के बाद इसे पानी से धो लें. इससे चेहरे पर रौनक आ जाएगी.
  • हल्दी भी नेचुरल ब्लीचिंग गुणों से भरपूर मसाला है. शादी से पहले दुल्हन का रूप निखारने के लिए हल्दी लगाई जाती है. हल्दी में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने दें और फिर चेहरा धो लें. इससे आपकी ना केवल डेड स्किन साफ होगी बल्कि रंग भी निखरेगा और चेहरे पर अनचाहे बाल भी साफ हो जाएंगे.
Latest and Breaking News on NDTV
  • शहद को नेचुरल मॉस्चुराइज के तौर पर देखा जाता है. इसके साथ ही इसके अंदर ब्लीचिंग के गुण भी हैं. शहद में थोड़ा सा गुलाब जल और एलोवेरा जेल मिलाकर पैक बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं औऱ कुछ देर मसाज करने के बाद करीब 20 मिनट सूखने दें. इसके बाद सादे पानी से चेहरे को साफ कर लें. इससे आपका रंग भी निखर जाएगा और चेहरे पर ग्लो भी आ जाएगा.
  • आलू को भी इसके ब्लीचिंग गुणों के कारण काफी पसंद किया जाता है. इसके रस में चेहरा निखारने के गुण हैं और ये त्वचा को भी पोषण देता है. आलू के थोड़े से रस में विटामिन ई के कैप्सूल को मिलाइए औऱ थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पैक बना लीजिए. इसे फेस पर लगाकर कुछ देर तक ड्राई होने दें और फिर फेस को वॉश कर लें.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com