Gardening tips : तुलसी का पौधा गया है मुरझा तो इन टिप्स की मदद से कीजिए हरा-भरा

Tulsi Plant growing tips : अगर तुलसी का पौधा मुरझा जाता है बार-बार तो यहां बताए गए टिप्स की लीजिए मदद फिर देखिए कैसे हरियाली आ जाती है वापस.

Gardening tips : तुलसी का पौधा गया है मुरझा तो इन टिप्स की मदद से कीजिए हरा-भरा

Tulsi leaves : बहुत ज्यादा पानी भरने से तुलसी की जड़ों में सड़न होने लगती है.

खास बातें

  • पौधे में बहुत ज्यादा पानी ना भरें.
  • दीया या अगरबत्ती पौधे से कुछ दूरी पर जलाएं.
  • रोजाना तुलसी की पत्ती को ना तोड़ें.

Tulsi Paudha tips : औषधि गुणों से भरपूर तुलसी का पौधा हर घर में होता है आंगन या बालकनी में. यह पौधा धार्मिक रूप से काफी महत्व रखता है. इसलिए इसकी थोड़ी एक्स्ट्रा केयर करते हैं लोग. अगर यह मुरझाने लगता है तो इसे फिर हरा भरा करने के तमाम उपाय ढूंढने में लग जाते हैं. ऐसे में यहां पर हम आपको कुछ गार्डेनिंग टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से इस पौधे की खोई हुई हरियाली को वापस लाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं.

Dark neck से छुटकारा दिलाने के लिए यह घरेलू उपाय है बेस्ट, इसका 4 तरीके से कर सकती हैं इस्तेमाल

तुलसी के पौधे को हरा-भरा करने के टिप्स |Tips to make Tulsi plant green

tulsi plant and vastu

- इस पौधे के सूखने का सबसे बड़ा कारण इसमें हो जाने वाला जल जमाव है. धार्मिक मान्यता के कारण लोग रोजाना इसमें जल देते हैं जिसके कारण मिट्टी को सूखने का मौका नहीं मिलता और जड़ें सड़ने लग जाती हैं. इस स्थिति में आप मिट्टी की गुड़ाई करने में सूखी मिट्टी भर सकते हैं. आप चाहें तो बालू भी इस्तेमाल में ला सकते हैं. ऐसा करने से पौधे को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलने लग जाएगा और वह फिर से खिल उठेगा.

- ज्यादातर लोग चाय बनाने में इसका इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण इनकी पत्तियों को रोजाना तोड़ा जाता है. ऐसे में भी यह पौधा मुरझा जाता है. इसलिए ऐसा करने वालों को रोक दीजिए.

- वहीं तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाकर रखने से भी वह मुरझा जाते हैं. ऐसे में आपको थोड़ी दूरी पर अगरबत्ती या दीया जलाना चाहिए. इससे पौधे की हरियाली कायम रहेगी.

- एक और असरदार उपाय है तुलसी के पौधे को हरा-भरा करने का वह है नीम का पाउडर. इसको अगर तुलसी के पौधे में मिलाकर लगाती हैं तो कुछ दिन में नई पत्तियां आ जाती हैं. 


- आपको बता दें कि तुलसी का इस्तेमाल पैरासिटामॉल दवा बनाने के इस्तेमाल में किया जाता है. इसके अलावा सर्दी और खांसी में काढ़ा बनाकर पीने से कफ ठीक हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com