बिना खर्च किए फ्री में है घूमना तो चले जाइए इन 4 जगहों पर, रहना खाना सब कुछ है मुफ्त 

Free travelling tips : अगर आप घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको 4 ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जिसकी यात्रा आप फ्री में कर सकते हैं. हैरान मत होइए बल्कि जल्दी से जान लीजिए कौन सी हैं वो जगहें.

बिना खर्च किए फ्री में है घूमना तो चले जाइए इन 4 जगहों पर, रहना खाना सब कुछ है मुफ्त 

Coimbatore की यात्रा पर निकल रहे हैं तो ईशा फाउंडेशन में रुक सकते हैं.

खास बातें

  • कोयंबटूर की यात्रा पर निकल रहे हैं तो ईशा फाउंडेशन में रुक सकते हैं.
  • ऋषिकेश घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो गीता भवन में में रुक सकते हैं.
  • हिमाचल प्रदेश निकल रहे हैं घूमने तो आप मणिकरण साहिब गुरुद्वारा में रुकें.

Travelling : अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो आपके लिए भारत की कई ऐसी जगहें हैं जहां पर खाना रहना सब कुछ मुफ्त मिल सकता है. मतलब कम खर्च में यात्रा का आनंद उठाया जा सकता है. हां, सुनकर यकीन करना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन यह सच है. तो चलिए जानते हैं उन स्थानों के बारे में जहां की ट्रिप प्लान (free trip) करते हुए बजट को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि दो सबसे जरूरी चीजें आपको मिल ही रही हैं फ्री में वो है खाना और रहना. बजट बिगड़ने के चलते घूमने से हमेशा मन मार लेने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है. आइए जानें इन टिप्स और आइडियाज के बारे में. 

अपनी अगली छुट्टियों की प्लानिंग में इन 4 ऑफबीट हिल स्टेशन पर बनाएं घूमने का प्लान

ये हैं 4 जगहें | These 4 places for free travelling

मणिकरण साहिब गुरद्वारा

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) निकल रहे हैं घूमने तो आप मणिकरण साहिब गुरुद्वारा (Manikaran Sahib Gurudwara) में जाकर रुक सकते हैं. यहां पर ना सिर्फ आपको खाना रहना बल्कि पार्किंग की भी सुविधा मुफ्त में मिलेगी. अगर आप अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो आपको पार्किंग की टेंशन लेनी की जरूरत नहीं है.

आनंद आश्रम 

केरल की यात्रा पर निकल रहे हैं तो आपको हरियाली के बीच स्थित यह आनंद आश्रम (Anand ashram) रुकने के लिए बेस्ट है. यहां पर आपको 3 समय खाना मिलेगा. हालांकि यह भोजन कम तेल मसालों से तैयार किए जाते हैं जो आपके सेहत को खराब होने से बचाए रखेगा.

गीता भवन

ऋषिकेश घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो गीता भवन (Gita Bhawan) में जाकर रुक सकते हैं. यह आश्रम 1000 कमरों का है. यहां पर सत्संग और योग का भी सेशन कराया जाता है. यह गंगा नदी के किनारे स्थित है. यहां से आप प्राकृतिक खूबसूरती का भी आनंद उठा सकते हैं.

ईशा फाउंडेशन

यह फाउंडेशन कोयंबटूर से लगभग 40 किलो मीटर की दूरी पर है. यहां पर भगवान शिव की एक खूबसूरत स्टैच्यू भी है. यहां पर आ अपनी स्वेच्छा से दान कर सकते हैं. ईशा फाउंडेशन (Isha Foundation) सामाजिक कार्यों की दिशा में काम करती है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com