आंतों में जमी गंदगी को बाहर निकाल देती हैं ये चीजें, तकलीफ से मिल जाता है छुटकारा 

Foods That Clean Intestine: गट हेल्थ को बनाए रखने के लिए कुछ फूड्स खाए जा सकते हैं. ये फू्ड्स पेट और आंतों को साफ करने में मददगार साबित होते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Healthy Foods: हम जो कुछ खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. खानपान अगर अच्छा ना हो तो सीधेतौर पर सेहत बिगड़ जाती है, वहीं अगर खानपान हेल्दी हो तो शरीर भी स्वस्थ रहता है. वर्तमान की बात करें तो बाहर का जंक फूड हमारी जीवनशैली का एक बड़ा हिस्सा बन गया है. ऐसे में अगर जंक फूड्स का जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो पेट और आंतों में टॉक्सिंस (Toxins) जमना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में इन टॉक्सिंस या कहें गंदगी को साफ करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन किया जा सकता है. इन फूड्स से आंतों (Intestines) की गंदगी साफ होती है.

आंखों के आस-पास पड़े डार्क सर्कल्स का सफाया कर देती हैं रसोई की ये 6 चीजें, दो बार में ही दिखने लगता है असर 

आंतों की गंदगी साफ करने वाले फूड्स | Foods That Clean Intestines

अगर आंतों या फिर पेट में गंदगी जमी होती तो व्यक्ति को दस्त, एसिड रिफलक्स, गैस, सिर दर्द, ब्लड प्रेशर और उल्टी आने जैसी दिक्कतें बढ़ती रहती हैं. ऐसे में आंतों (Colon) को साफ करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन किया जा सकता है. 

Advertisement

रात में सोने से पहले पीना शुरू कर दिया गर्म पानी, तो शरीर की ये 5 दिक्कतें हो जाएंगी हमेशा के लिए दूर 

Advertisement
हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) आंतों को साफ करने में असरदार होती है. हल्दी का सेवन करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में हल्दी और चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर सुबह पी सकते हैं. इससे पेट सही तरह से साफ भी हो जाता है. 

Advertisement
पालक के पत्ते 

हरे पत्तेदार पालक के पत्ते डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को साफ रखते हैं. पालक के पत्ते खाने पर बीमारियों का खतरा भी कम होता है और पेट की गंदगी भी दूर होती है. 

Advertisement
सेब 

सेब फाइबर से भरपूर होते हैं और फाइबर का सेवन पाचन को अच्छा रखता है. सेब (Apple) खाने पर बाउल मूवमेंट्स बेहतर होती हैं. इसके अलावा, शरीर से टॉक्सिंस निकालने में इस फल का असर दिखता है. 

गर्म पानी 

गर्म पानी का सेवन करने पर शरीर के सभी अंगो को फायदा मिलता है. ना सिर्फ अंगों को सही तरह से काम करने में मदद मिलती है बल्कि इससे कब्ज (Constipation), पेट केा दर्द और शरीर में जमी टॉक्सिंस की दिक्कतें दूर होती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन
Topics mentioned in this article