विज्ञापन
This Article is From Nov 07, 2017

दिल्‍ली की जहरीली हवा से खुद को बचाना है तो खाएं ये चीजें

विटामिन C, ओमेगा थ्री फैटी एसिड, शहद, अदरक और लहसुन जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप वायु प्रदूषण के बुरे प्रभाव से खुद को काफी हद तक बचा सकते हैं.

दिल्‍ली की जहरीली हवा से खुद को बचाना है तो खाएं ये चीजें
एयर पॉल्‍यूशन से लोग परेशान हैं
नई द‍िल्‍ली: एक बार फिर दिल्‍ली-एनसीआर की आबो-हवा जहरीली हो गई है. यहां के लोग जिस हवा में सांस ले रहे हैं वह खतरे के न‍िशान से ऊपर चली गई है. लोगों को सांस लेने में तकलीफ, सिर व सीने में दर्द, सर्दी-जुकाम, कफ और आंखों में जलन जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है. खासकर यह जहरीली हवा सबसे ज्‍यादा बच्‍चों को परेशान कर रही है. ऐसे में आपको अपनी हेल्‍थ को लेकर और ज्‍यादा सावधान रहने की जरूरत है. इसके लिए विटामिन C, ओमेगा थ्री फैटी एसिड, शहद, अदरक और लहसुन जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप वायु प्रदूषण के बुरे प्रभाव से खुद को काफी हद तक बचा सकते हैं.

अच्‍छी हेल्‍थ के लिए घर में लगाएं तुलसी, मिलेंगे ये 5 फायदे

वायु प्रदूषण के दुष्‍प्रभावों से अपने परिवार और बच्‍चों को बचाने के लिए आपको अपनी डाइट में इन चीजों के जरूर शामिल करना चाहिए:

शहद, तुलसी, गुड़
-
अगर आपको खांसी-जुकाम या सांस लेने में दिक्‍कत हो रही है तो एक चम्‍मच शहद में अदरक का रस मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा. 
- शहद और गुड़ एक ऐसा कॉम्‍बिनेशन है जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूती देता है. यह आपको हवा में फैल रहे प्रदूषण से बचाने के साथ ही अन्‍य बीम‍ारियों के प्रभाव से भी बचाता है. 
- अगर आपको कफ की श‍िकायत है तो कुटी हुई काली मिर्च को शहद में डालकर खाएं. इसे खाने से आपकी छाती में जमा कफ साफ हो जाएगा. यही नहीं यह आपके शरीर की भी सफाई करता है. 
- कफ और सर्दी-जुकाम में तुलसी और दालचीनी की चाय काफी फायदेमंद है. 
 
लहसुन 
इम्‍यूटी बढ़ाने में लहसुन भी काफी असरदार है. इसमें एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो कफ से निजात दिलाने में मदद करती हैं. खाली पेट लहसुन खाने से काफी फायदा होता है. अगर आप कच्‍चा लहसुन नहीं खा सकते तो इसे पकाकर भी खा सकते हैं. ध्‍यान रहे कि लहसुन खाने के आधे घंटे बाद पानी नहीं पीना चाहिए. 
 
विटामिन C
अध‍िक से अध‍िक मात्रा में विटामिन सी की खुराक लें. इसके लिए आंवला, संतरा, नींबू और अमरूद जैसी विटामिन सी से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें. आंवले और एलोवेरा का जूस भी त्‍वचा को प्रदूषण से बचाने में काफी फायदेमंद है. 
 
vitamin c

ओमेगा 3 फैटी एसिड
ओमेगा 3 फैटी एसिड वायु प्रदूषण से आपके दिल की सुरक्षा करते हैं. यह हार्ट अटैक के जोख‍िम को कम करता है.  ओमेगा 3 फैटी एसिड अखरोट, मूंगफली, अलसी, सूरजमुखी, सरसों के बीज, कनोडिया या सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू, गोभी, हरी बीन्स, ब्रोकली, शलजम, हरी पत्तेदार सब्जियों और स्ट्रॉबेरी में काफी मात्रा में पाया जाता है.
 
omega 3

सब्‍जियों का सूप
त्‍वचा पर वायु प्रदूषण के प्रभाव को रोकने के लिए गाजर, टमाटर, अदरक, लहसुन और मूली की सब्‍जियों का सूप बनाकर पीएं. 
 
pumpkin soup 620

मल्‍टी विटामिन टैबलेट

प्रदूषण के नकारात्‍मक प्रभाव से खुद को बचाने के लिए आप मल्‍टी विटामिन टैबलेट भी ले सकते हैं. इसस आपके शरीर की इम्‍यूनिटी में इजाफा होगा. 
 
खूब पानी पीएं
आप लाख कोश‍िश कर लें लेकिन इस जहरीली हवा को अपने शरीर के अंदर जाने से नहीं रोक सकते. ऐसे में शरीर के अंदर के जहरीले तत्‍वों को बाहर निकालने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीएं. 
 
drinking water

VIDEO: फेफड़े को काला करती जहरीली हवा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस वर्ष बेहद शुभ है शारदीय नवरात्रि, जानिए कब होगा माता का आगमन और कलश स्थापना का मुहूर्त
दिल्‍ली की जहरीली हवा से खुद को बचाना है तो खाएं ये चीजें
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com