अलसी के बीज का सेवन कैसे करें और इसकी तासीर गरम होती है या ठंडी, यहां जानें सही जवाब

Alsi ke beej ke fayde : कुछ ऐसे सवाल हैं अलसी के बीज को लेकर जो लोग अकसर पूछते हैं जिसके जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से देंगे. हम आपको बताएंगे इसकी तासीर से लेकर खाने का समय और मात्रा भी.

अलसी के बीज का सेवन कैसे करें और इसकी तासीर गरम होती है या ठंडी, यहां जानें सही जवाब

Alsi के बीज में ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है.

खास बातें

  • अलसी के सेवन से बढ़ती उम्र के लक्षण भी चेहरे पर कम दिखाई देते हैं.
  • अर्थाराइटिस, अस्थमा, डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे से बचाता है.
  • यह स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करता है.

Flax seed facts : अलसी के बीज खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, हार्ट अटैक का खतरा कम होता है, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, फैट कम करने जैसे फायदे होते हैं. इन फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन कुछ ऐसे सवाल हैं अलसी के बीज (Flax seed benefits) को लेकर जो लोग अकसर पूछते हैं जिसके जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से देंगे. हम आपको बताएंगे इसकी तासीर से लेकर खाने का समय और मात्रा भी.

अलसी के बीज से जुड़े सवाल और जवाब

- लोग अकसर पूछते हैं कि इसका सेवन गरमी में करना चाहिए की नहीं तो बता दें कि इसकी तासीर गरम होती है. इसलिए इस मौसम में बहुत सीमित मात्रा में इसे खाना चाहिए. 

- अलसी के बीज को आप सुबह में खाली पेट गरम पानी में 1 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं. यह बहुत ज्यादा लाभकारी होता है. इस तरीके से खाने से फैट तेजी से घटता है. 

- आप इसे प्रतिदिन खाते हैं तो इसमें मौजूद अल्फा लाइनोइक, अर्थाराइटिस, अस्थमा, डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे से बचाएगी. इससे शरीर के आंतरिक अंग मजबूत होते हैं.

- अलसी के सेवन से बढ़ती उम्र के लक्षण भी चेहरे पर कम दिखाई देते हैं. इससे फेस पर नजर आने वाली झुर्रियां और फाइन लाइन भी कम होती हैं. इससे स्किन (glowing skin ) चमकदार होती है.

- अलसी के बीज में ओमेगा 3 (Omega 3) भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को बेहतर करने में मदद करता है, इससे हार्ट अटैक (heart attack) का भी खतरा कम होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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