स्किन पर एंटी एजिंग असर दिखाते हैं पीले मेथी के दाने, इस तरह करेंगी इस्तेमाल तो त्वचा दिखने लगेगी जवां 

Fenugreek Seeds For Skin: रसोई के कई मसाले स्किन केयर में अक्सर इस्तेमाल किए जाते हैं और इन्हीं में से एक है मेथी. पीली मेथी के दाने चेहरे पर कैसे लगाएं जानिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
F

Skin Care: स्किन केयर मे घर की बहुत सी चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे त्वचा की अलग-अलग दिक्कतें दूर भी हो जाती हैं. मेथी के दाने अनेक सब्जियों में इस्तेमाल किए जाते हैं पर स्किन को भी ये दाने कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. डार्क सर्कल्स, दाग धब्बे, झुर्रियों (Wrinkles) और फाइन लाइंस के अलावा एक्ने और पिंपल्स को दूर करने के लिए भी चेहरे पर मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) लगाए जा सकते हैं. यहां जानिए मेथी के दानों से फेस पैक बनाने के तरीके.

केले के छिलकों का किया जा सकता है स्किन केयर में इस्तेमाल, जानिए कैसे लगाएं चेहरे पर Banana Peel

मेथी के दानों का फेस पैक | Methi Seeds Face Pack 

मेथी और शहद 


एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर मेथी के दानों से फेस पैक (Face Pack) बनाने का पहला तरीका है इसे शहद के साथ तैयार करना. सबसे पहले मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें. लगभग 3 चम्मच मेथी के दानों का पाउडर लेकर उसमें 2 चम्मच शहद डालें. अब इसमें पेस्ट बनाने जितना पानी मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. यह एक्ने, पिंपल्स और एंटी-एजिंग के लिए लगाया जा सकता है. 

मेथी और एलोवेरा 


2 चम्मच मेथी के दानों का पाउडर लें और उसमें 3 चम्मच भरकर एलोवेरा का ताजा गूदा मिला लें. आप एलोवेरा जैल भी इसमें डाल सकते हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे को ठंडक और चमक देता है यह फेस पैक. 

मेथी और नींबू 


इस फेस पैक को बनाने के लिए 3 चम्मच मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें. सुबह इन भीगे हुए दानों को पीसकर इनमें नींबू का रस (Lemon Juice) और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट में बेसन या फिर एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. तैयार है आपका फेस पैक. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

मेथी और गुलाबजल 


मेथी से बनने वाला यह सबसे आसान फेस पैक है. 2 चम्मच मेथी के दानों को पीसें और कटोरी में निकाल लें. इसमें जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाएं और फेस पैक बना लें. इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

स्कैल्प की सफाई से लेकर सिर की खुजली तक दूर करती है कॉफी, जानिए बालों पर कैसे लगाएं Coffee Mask 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: Shooter Manu Bhaker ने डाला वोट, जनता से की मतदान अपील
Topics mentioned in this article