विज्ञापन
This Article is From Feb 22, 2022

Healthy Food: एक्ने और पिंपल्स से हैं परेशान, तो ये फूड आपके लिए किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होंगे

Food To Reduce Acne: अगर चेहरे पर मुंहासों से परेशान हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल. आपको जल्द ही दिखने लगेगा असर.

Healthy Food: एक्ने और पिंपल्स से हैं परेशान, तो ये फूड आपके लिए किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होंगे
Acne से छुटकारा दिलाते हैं ये फूड.

Healthy Food: हार्मोनल बदलावों की वजह से चेहरे पर निकलने वाले  पिंपल्स और एक्ने एक उम्र में होने वाली आम समस्या हैं. अक्सर टीनएज में ऐसा होता है. हालांकि, अगर ये समस्या हमेशा बनी रहे तो इसकी वजह आपका गलत खानपान और कई बार प्रदूषण भी होता है. पिंपल्स के कारण कई बार चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं जो लंबे समय तक बने रहते हैं और चेहरे की सुंदरता को खराब करते हैं. जब आपकी तेल ग्रंथियां अधिक तेल बनाने लगती हैं, तो आपको एक्ने और पिंपल की समस्या होती है. यहां हम कुछ ऐसे फूड्स की बात करने जा रहे हैं जो एक्ने और पिंपल्स की समस्या से निजात दिला सकते हैं.

एक्ने कम करने वाले फूड | Foods That Reduce Acne

नारियल पानी (Coconut water)

स्किन को हेल्दी रखने के लिए नारियल पानी बेहतरीन फूड ऑप्शन है. नारियल पानी में ऐसे सभी खनिज मौजूद होते हैं जो हमारी स्किन को पिंपल्स से बचाते हैं. नारियल पानी नियमित पीने से शरीर में ऑयल बैलेंस को बनाए रखने में मदद मिलती है, इससे स्किन पर पिंपल्स आने की संभावना कम होती है.

खीरा (Cucumber)

अपने खाने में खीरे के सलाद को नियमित रूप से जरूर शामिल करें. खीरे में लगभग 99% सिर्फ पानी होता है, ऐसे में ये हमारे शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है. अधिक ऑयली या मसालेदार खा लेने पर हमारी बॉडी को ज्यादा डिटॉक्स होने की जरूरत होती है. खीरा हमारी स्किन को साफ करता है और पिंपल्स से बचाता है.

नींबू (Lemon)

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, साथ ही इसमें तेल को सोखने की क्षमता होती है. ऐसे में ऑयली स्किन वालों के लिए नींबू का सेवन करना बेहद फायदेमंद है. ये हमारी स्किन पर नेचुरल ग्लो लाने के साथ -साथ पिंपल्स को भी दूर करता है. 

दाल (Pulses)

दालें विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होती हैं, ऐसे में ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. साथ ही, हमारी स्किन को हेल्दी रखने में भी दालों का अहम रोल है. दालें सीबम के उत्पादन स्तर को नियंत्रित रखने के लिए मदद कर सकती है. हालांकि ज्यादा मसालेदार दाल न खाएं, इससे एक्ने की समस्या बढ़ सकती है.

ब्रोकली (Broccoli)

 ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट के अलावा विटामिन ए और विटामिन सी भी होते हैं. ऐसे में ब्रोकली के सेवन से शरीर में अतिरिक्त तेल के उत्पादन पर कंट्रोल किया जा सकता है. हालांकि, आप ब्रोकली हमेशा उबालकर खाएं, कच्चा खाने से बचें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छोटा पैकेट, बड़ा धमाका : राजस्थानी बच्चे ने लोकगीत से मोह लिया इंटरनेट को

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Healthy Food: एक्ने और पिंपल्स से हैं परेशान, तो ये फूड आपके लिए किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होंगे
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com