स्ट्रेच मार्क्स से चाहते हैं छुटकारा तो बहुत काम के हैं ये Easy Tips

भले ही आप पुरुष हों या महिला लेकिन ये स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) हर किसी को कभी न कभी देखने को मिलते ही हैं.

स्ट्रेच मार्क्स से चाहते हैं छुटकारा तो बहुत काम के हैं ये Easy Tips

स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो काम आएंगी ये आसान Home Remedies.

नई दिल्ली:

अगर आपने हाल फिलहाल ही एक्स्ट्रा वजन घटाया है तो हो सकता है कि आपको स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) दिखाई दे रहे हों. भले ही आप पुरुष हों या महिला लेकिन ये स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) हर किसी को कभी न कभी देखने को मिलते ही हैं. स्ट्रेच मार्क्स उस वक्त दिखाई देने लगते हैं, जब आप काफी वजन घटा लेते हैं और यह काफी सामान्य हैं. 

हालांकि, कई बार लोगों को अपने स्ट्रेच मार्क्स को लेकर चिंता होती है और वो इन्हें दिखाने में काफी हिचकते हैं. इस वजह से वो अपने स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के तरीके ढूंढने लगते हैं. इसलिए हम आज अपने आर्टिकल में आपके लिए स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए आसान DIY टिप्स लाए हैं. इनसे आप आसानी से घर पर रहते हुए स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पा सकते हैं. 

नारियल का तेल और एलोवीरा (Coconut Oil And Aloe vera)

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए आपको नारियल का तेल और एलोवीरा की जरूरत है. यह आपकी त्वचा को मोइश्चराइज भी करेगा. वहीं एलोवीरा आपके ब्रोकेन टिशू को रिस्टोर करेगा. 

ऐसे करें इस्तेमाल: एक चम्मच एलोवीरा और नारियल के तेल को एक बाउल में मिक्स कर लें. जहां स्ट्रेच मार्क्स हों वहां इसे लगाएं. आप चाहें तो रोज रात को सोने से पहले इसे लगा सकते हैं. 

आलू का रस (Potato Juice)

आलू बहुत सी त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए लाभकारी होता है. यह आंखों के नीचे के काले घेरे से लेकर त्वचा का रंग निखारने तक आलू के बहुत से फायदे हैं. इसके लिए आप आलू को 20 मिनट के लिए ठंडे पानी में रख दें और हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें.

बादाम का तेल (Almond Milk)

विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए काफी लाभकारी है. यह आपकी त्वचा को मोइश्चराइज करता है. साथ ही यह रेडनेस को कम करने के साथ स्किन टोन को भी ईवन करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैसे करें इस्तेमाल: केवल रात के वक्त सोने से पहले इसे स्ट्रेच मार्क पर लगाएं. बस इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे सर्कुलर मोशन में अपनी त्वचा पर लगाएं और आपको कुछ ही वक्त में असर दिखाई देने लगेगा.