धूल-मिट्टी के कारण हो जाती है एलर्जी, तो यहां जानिए किन बातों का ध्यान रखकर बच सकते हैं Dust Allergy से 

Dust Allergy: डस्ट एलर्जी होने पर नाक बंद होने से लेकर कानों में दर्द तक महसूस हो सकता है. ऐसे में डस्ट एलर्जी से बचे रहने के लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखना जरूरी होता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Healthy Tips: व्यक्ति धूल या मिट्टी के संपर्क में आता है तो उसे डस्ट एलर्जी हो सकती है. डस्ट एलर्जी (Dust Allergy) हवा में गंदगी, छोटे कीड़ों और एलर्जी वाले कणों के कारण हो सकती है. डस्ट एलर्जी होने पर नाक और कान का बंद होना, बार-बार खांसी होना, आंखों में पानी आ जाना और गले के रुंध जाने जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में इस डस्ट एलर्जी से बचे रहने और इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ आम सी बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. यहां जानिए किस तरह मिलेगा डस्ट एलर्जी से छुटकारा. 

Jasmin Bhasin की सुंदरता का यह है राज, एक्ट्रेस ने बताया घर पर बनाकर लगाती हैं यह एक फेस पैक

डस्ट एलर्जी दूर करने के तरीके 

एसेंशियल ऑयल्स आते हैं काम 

डस्ट एलर्जी दूर करने के लिए कुछ एसेंशियल ऑयल को इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इन एसेंशियल ऑयल्स को सूंघने पर नाक साफ होती है और श्वसन नली को फायदा मिलता है. आप लैवेंडर, रोजमेरी और चंदन (Sandalwood) के एसेंशियल ऑयल्स को सूंघ सकते हैं. 

लें भाप 

एलर्जी के कारण गले में बलगम (Mucus) जम जाए तो भाप ली जा सकती है. भाप गर्म होती है और इससे नाक को नमी मिलती है जिससे बलगम कम होने में असर दिखता है. भाप वाले पानी में पेपरमिंट ऑयल भी डाला जा सकता है. 

शहद आएगा काम 

शहद को इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. जब भी गला अवरुद्ध महसूस हो या फिर डस्ट के कारण खांसी होने लगे तो शहद खाया जा सकता है. एक चम्मच शहद खाने पर एलर्जी भी कम होती है और एलर्जी के लक्षणों से भी रहात मिल जाती है. 

इस तरह रहें एलर्जी से दूर 
  • बिस्तर अगर साफ ना हो तो उससे भी डस्ट एलर्जी हो सकती है. ऐसे में अपने बिस्तर को खासतौर पर साफ रखने की जरूरत होती है. डस्ट एलर्जी से बचने के लिए तकियों के कवर और मैटरेस को साफ रखें. 
  • बिस्तर को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें. कम से कम हफ्ते में एक बार अपने बिस्तर की चादर और तकियों की अच्छे से सफाई करें. 
  • घर की सफाई करने के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल करें. इससे धूल उड़कर आपकी नाक या कानों में नहीं जाती है और एलर्जी से बचा जा सकता है. 
  • एलर्जी को दूर करने के लिए खिड़कियों की सफाई करते समय गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 
  • गीले कपड़े से ही घर के फर्नीचर की सफाई करें. इससे धूल (Dust) कम उड़ती है. 
  • घर की हवा को साफ रखने और धूल-मिट्टी को दूर रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
NDTV Exclusive: Vardhman के CMD SP Oswal से 7 करोड़ की ठगी, दो दिन तक डिजिटल क़ैद में रखा, पुलिस ने कैसे छुड़ाया
Topics mentioned in this article