सुबह ब्रश किए बिना पानी पीने से सेहत पर पड़ता है यह प्रभाव, जानिए शरीर के लिए यह आदत ठीक है या नहीं 

Drinking Water Before Brushing: कुछ लोगों का मानना है कि सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. क्या सच में बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी है? चलिए जानते हैं इस लेख में. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

Drinking Water: घर के बड़े बुजुर्गों से आपने सुना होगा कि सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं. इसके अलावा हाइड्रेट (Hydrate) रहने के लिए भी पानी पीना बहुत जरूरी है. पानी आवश्यकता से कम पीने पर पेट और स्किन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि दिन में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. वहीं, कुछ लोग का यह भी मानना है कि सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. क्या सच में बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी है? चलिए जानते हैं इस लेख में. 


बिना ब्रश किए पानी पीना कितना फायदेमंद | Benefits of drinking water before brushing


लोगों का मानना है कि सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसके अलावा मुंह में बैक्टीरिया (Bacteria) जमा नहीं होंगे.


वहीं, सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता (Immune System) भी अच्छी होती है. जिन्हें बहुत जल्दी सर्दी जुकाम होता है, उन्हें तो जरूर सुबह में पानी पीना चाहिए.

Advertisement


बिना ब्रश किए पानी पीने से आपके बाल मजबूत और चमकदार होते हैं और स्किन में भी ग्लो बना रहता है. इसके अलावा पेट संबधी परेशानी जैसे-कब्ज, मुंह में छाले, कच्ची डकार वगैरह नहीं होता है.

Advertisement


अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर (High BP) और मधुमेह (Sugar) की बीमारी है तो आपको सुबह में पानी जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीने से मोटापा भी कम होता है. 

Advertisement


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?
Topics mentioned in this article