पेट में ना बने गैस इसके लिए दूध में मिलाएं यह हरा मसाला और पी लें फटाफट, नहीं होगी Bloating 

Gas Home Remedies: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो गैस की दिक्कत दूर करने में अच्छी साबित होती हैं. यहां जानिए किस तरह दूध के सेवन से दूर होगा पेट फूलना. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Stomach Problems: कुछ सड़ा-गला या जरूरत से ज्यादा मसालेदार खाने पर भी पेट फूलने की दिक्कत हो जाती है. वहीं, बहुत सी खानपान और जीवनशैली से जुड़ी आदतें भी हैं जो पेट फूलने (Bloating) का कारण बनती हैं. पेट फूलने पर पेट में गैस बनने लगती है और ना ही उठते बनता है और ना ही चैन से बैठा जाता है. ऐसे में दूध पिया जा सकता है. दूध में सौंफ के दाने मिलाकर पिए जाएं तो पेट की कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है जिनमें पेट फूलना या कहें ब्लोटिंग भी शामिल है. जानिए दूध (Milk) में कैसे मिलाएं सौंफ जिससे पेट फूलने की दिक्कत से मिल सके छुटकारा. 

रोजाना बस इस तरह खा लिया एक आंवला, तो पाचन से लेकर बालों तक की दिक्कतें हो जाएंगी दूर 

गैस के लिए दूध और सौंफ | Milk And Fennel Seeds For Gas 

सौंफ ऐसा मसाला है जिसका सेवन अधिकतर पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए किया जाता है. इसके औषधीय गुण खासतौर से सेहत को फायदा देते हैं. सौंफ (Fennel Seeds) में विटामिन और खनिज की अच्छी मात्रा होती है. इसे दूध के साथ मिलाकर पीने पर पाचन बेहतर होता है, गैस नहीं बनती, फाइबर की मात्रा के चलते बार-बार भूख नहीं लगती और वजन कम होने में मदद मिलती है. इस दूध से शरीर डिटॉक्स भी होते हैं और गंदे टॉक्सिंस शरीर से निकल जाते हैं. साथ ही, सौंफ वाला दूध (Saunf wala doodh) एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और छोटे-मोटे इंफेक्शंस से शरीर को बचाए रखता है. 

लंबे, घने और सुंदर बाल पाने के लिए इन 4 तेलों को लगा सकती हैं आप, लटें लहराने लगेंगी कमर तक

Advertisement
कैसे बनाएं सौंफ वाला दूध 

सौंफ वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच सौंफ के दाने डालें और उबालने रख दें. अच्छे से उबल जाने के बाद दूध गिलास में छानें और हल्का गर्म ही पिएं. 

Advertisement
कब-कब पीना चाहिए सौंफ वाला दूध 

यह दूध पेट की गैस (Stomach Gas) तो दूर रखता ही है, साथ ही सेहत को और भी कई फायदे देता है. अगर आप रोजाना दूध पीते हैं तो उसमें सौंफ के दाने डाल सकते हैं. लेकिन, अगर आपकी रोजाना दूध पीने की आदत नहीं है तो इस सौंफ वाले दूध को कभी-कभी पेट में दर्द या गैस बनने पर पी सकते हैं. हालांकि, इस बात का खास ख्याल रखें कि जरूरत से ज्यादा सौंफ वाला दूध ना पिएं. खासकर जिन लोगों को एलर्जी की दिक्कत जल्दी हो जाती है वे इसके सीमित सेवन पर ही ध्यान दें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 | Madhya Pradesh की तरह हरियाणा में भी Congress का गुब्बारा फूटेगा : PM Modi
Topics mentioned in this article