विज्ञापन
Story ProgressBack

डोसे को मिली दुनिया के बेस्‍ट पैनकेक में जगह, बनाएं इसे घर पर, और इंग्रेडिएंट पर करें बड़ी बचत

घर पर इस फेमस डिश को बनाने के लिए अपनी पेंट्री में ये इंग्रेडिएंट रखें और एनडीटीवी बिग बोनस ऐप के साथ 20% तक का रिवॉर्ड भी पाएं.

Read Time: 3 mins
डोसे को मिली दुनिया के बेस्‍ट पैनकेक में जगह, बनाएं इसे घर पर, और इंग्रेडिएंट पर करें बड़ी बचत
घर पर बनाएं डोसा. (Image Credit: Istock)

डोसा सबसे फेमस साउथ इंडियन डिश में से एक है. इसके टेस्‍ट और क्रिस्‍पी टेक्‍सचर ने इसे न केवल भारत में, बल्कि विदेशों में भी पसंदीदा बना दिया है. आपको अक्सर इंटरनेट पर इसे ट्राई करने वाले विदेशी नागरिकों के वीडियो मिल जाएंगे. अगर आप भी डोसा लवर हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि आपकी फेवरेट डिश ने हाल ही में दुनिया के बेस्‍ट पैनकेक लिस्‍ट में जगह बनाकर वैश्विक पहचान हासिल की है. यह लिस्‍ट फेमस फूड गाइड टेस्ट एटलस द्वारा जारी की गई, जिसमें इसे 10वां स्थान मिला. तो क्यों न घर पर खुद डोसा बनाया जाए? मजेदार बात ये है कि यदि आप NDTV Big Bonus App  का यूज करके MORE से इंग्रेडिएंट खरीदते हैं, तो आपको अपनी खरीदारी पर गिफ्ट कूपन और ऐप पर 20% तक रिवॉर्ड पाएं.ऐप स्टोर या गूगल प्ले से एनडीटीवी बिग बोनस ऐप डाउनलोड करें, ऐप पर रजिस्टर करें और इन रिवॉर्ड को पाने के लिए अपने बैंक कार्ड लिंक करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

घर पर डोसा बनाने के लिए आपको जिन इंग्रेडिएंट की जरूरत होगी वे यहां दी गई हैं:

1. चावल

डोसे के बैटर में मेन इंग्रेडिएंट चावल होता है. यह डोसे को क्रिस्‍पी और लाइट टेक्‍सचर देता है. यही कारण है कि हाई क्‍वालिटी वाले चावल यूज करना जरूरी हो जाता है. बैटर तैयार करने के लिए उपयोग करने से पहले इसे अच्छी तरह से धोना न भूलें.

2. उड़द दाल

डोसा बैटर में एक और जरूरी इंग्रेडिएंट उड़द दाल है. यह बैटर की फर्मेंटेशन प्रोसेस में सहायता करता है और इसे थोड़ा टेंगी टेस्‍ट भी देता है. इसके अलावा, यह डोसे के पोषक तत्व को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे यह हेल्‍दी बनता है.

3. मेथी के बीज

उड़द दाल की तरह, मेथी के बीज भी फर्मेंटेशन प्रोसेस में मदद करते हैं. आप चाहें तो इसे स्‍कीप भी कर सकते हैं. मेथी के बीज भी आपके डोसे को अच्छी खुशबू देंगे.

4. ऑयल या घी

अंत में, आपको डोसा पकाने के लिए ऑयल या घी की आवश्यकता होगी. ध्यान रखें कि तवे पर पर्याप्त मात्रा में डोसा बैटर फैलाएं और फिर उस पर डोसा बैटर समान रूप से फैलाएं. आप इसे क्रिस्‍पी टेक्सचर देने के लिए पकाते समय किनारों पर भी ऑयल डालते रहें.

ऐप स्टोर या गूगल प्ले से एनडीटीवी बिग बोनस ऐप डाउनलोड करें, ऐप पर रजिस्टर करें और शॉपर्स स्टॉप से खरीदारी करते समय 20% तक रिवॉर्ड पाने के लिए अपने सभी बैंक कार्ड लिंक करें. एक बार जब आप अपने कार्ड को ऐप से लिंक कर लेते हैं, तो जब आप उन्हीं कार्डों का यूज करेंगे, तो आपका वीआईएनआर बैलेंस बढ़ जाएगा, बिना कुछ और करने, कहने या दिखाने के. इन रिवॉर्ड तक पहुंचने के लिए आपको एक न्यूनतम राशि की खरीदारी करनी होगी.अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ऐप से लिंक करना पूरी तरह से सुरक्षित है, इसलिए आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है. एनडीटीवी बिग बोनस के साथ आपको मिलने वाले रिवॉर्ड किसी भी क्रेडिट कार्ड या बैंक रिवॉर्ड प्रोग्राम से मिलने वाली किसी भी राशि से अधिक हैं और इस वीआरएनआर बैलेंस का यूज ऐप पर दिए गए किसी भी ब्रांड पर शॉपिंग करने के लिए किया जा सकता है.

अस्वीकरण: एनडीटीवी एक मीडिया पार्टनर है, जो एनग्मैटिक स्माइल इंडिया रिवार्ड्स प्राइवेट लिमिटेड को उसके एप्लिकेशन के लिए प्रमोशनल सर्विस देता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Baba Venga's prediction : क्या है बाबा वेंगा की साल 2024 की डरावनी भविष्यवाणी, जानिए यहां
डोसे को मिली दुनिया के बेस्‍ट पैनकेक में जगह, बनाएं इसे घर पर, और इंग्रेडिएंट पर करें बड़ी बचत
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Next Article
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;