Propose-day: उनसे मन की बात कहने से पहले न करें ये काम..

Propose-day: उनसे मन की बात कहने से पहले न करें ये काम..

आप वैलेंनटाइन्स डे, उनके बर्थ डे या किसी फेस्टिव मौके पर भी प्रपोज कर सकते हैं.

तो जनाब आज है प्रपोज डे. आज कई दिलों में दबी बातें जुबां पर आएंगी. कोई फूल तो कोई गिफ्ट देकर अपने साथी को प्रपोज करेगा.


यानी आपको सचमुच वो लड़की मिल ही गई, जिसे आप प्रपोज करना चाहते हैं.या फिर ये भी हो सकता है कि आप अपने किसी दोस्त को बेस्ट प्रपोजल आइडिया देना चाहते हैं... 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वजह जो भी, जरूरी ये है कि लड़की को इस दिन प्रपोज करने के लिए हर कदम फूंक फूंक कर रखा जाए. इसलिए हम आपको उन 10 बातों के बारे में बता रहे हैं जिनका ख्यालमिशन प्रपोजलके दौरान रखना जरूरी है...
 
1.श्योर हो जाएं कि आप सचमुच उनसे प्यार करते हैं
क्या वाकई आप उस लड़की को इतना पसंद करते हैं कि अपनी पूरी जिंदगी उन्हीं के साथ बिताएं? ये सवाल सबसे पहले आपको खुद से पूछना होगा.थोड़ा वक्त लें और उन वजहों को लिखें कि आखिर आप उन्हें क्यों पसंद करते हैं. किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले कॉमन फ्रेंड्स और अपने परिवार की राय जरूर लें.
 
2. क्या वो लड़की भी आपके प्रति गंभीर है?
इससे पहले कि आप उन्हें प्रपोज करें, आपके लिए ये भी जानना जरूरी है कि वो लड़की आपके प्रति कितनी गंभीर है और वो आपके साथ अपने रिश्ते को कितना आगे और किस हद तक ले जाना चाहती हैं.
 

3.गर्लफ्रेंड के परिवार की मंजूरी लें
आपका मैरेज प्रपोजल रिजेक्ट ना हो, इसके लिए जरूरी है कि लड़की को प्रपोज करने से पहले आप उनके परिवार की भी मंजूरी ले लें. क्योंकि हो सकता है कि लड़की चाहकर भी आपके शादी का प्रस्ताव ठुकरा दे क्योंकि वो अपने परिवार के खिलाफ शादी नहीं करना चाहतीं.
 

4. ध्यान से रिंग चुनें
अपनी शादी की अंगूठी को लेकर हर लड़की के ख्वाब होते हैं. अगर आपको पता है कि उन्हें कैसी रिंग चाहिए तो आपकी प्रॉब्लम सॉल्व. अगर नहीं पता तो अपने बजट और उनकी पर्सनैलिटी का ख्याल रखते हुए रिंग चुनें. रिंग खरीदने जाते वक्त हो सके तो आप उनकी सहेली या बहन को साथ ले जाएं.
 
5. कब प्रपोज करें
‘लड़कियां प्यार को भूल भी जाएं, तारीखें ना भुलाएं...’ वैसे है तो ये फिल्मी गाने की लाइन, लेकिन काफी हद तक सही भी है.लड़कियों को खास दिन, तारीख याद रहती है. इसलिए आप प्रपोज करने का वक्त और तारीख सोच समझकर डिसाइड करें.ना ना, इसके लिए पंडित जी से पोथी-पत्री दिखाने की जरूरत नहीं, बस अपने दिल की सुनें.आप वैलेंनटाइन्स डे, उनके बर्थ डे या किसी फेस्टिव मौके पर भी प्रपोज कर सकते हैं.
 
 6. कहां प्रपोज करें
प्रपोज किए जाने की जगह और माहौल हमेशा याद रखी जाएंगी. खास बात ये कि उन्हें क्रिएट करने में आपका सबसे बड़ा हाथ होगा. इसलिए प्रपोजल की जगह भी खास होनी चाहिए. इसके लिए किसी ऐसी जगह का चुनाव करें जो आप दोनों के लिए खास हो या फिर वो जगह जहां जाना आपकी गर्लफ्रेंड की ख्वाहिश है.
 
 7. कैसे प्रपोज करें
घुटनों पर बैठकर प्रपोज करें, या ड्रिंक में अंगूठी रखकर या फिर स्काईराइटिंग के जरिए? तरीका भी ग्रैंड और मेमोरेबल होना चाहिए. बस इस बात का ख्याल रखें कि वो ऐसे पल में किस जगह सहज महसूस करेंगी.हो सकता है कि आपका सरेआम उन्हें प्रपोज करना अच्छा ना लगे.
 
8. प्रैक्टिस करें
हो सकता है कि आप अपने दिल की बात जुबां पर नहीं ला पाते. ये भी हो सकता है कि आत्मविश्वासी होने के बावजूद, उस वक्त कुछ बोल ही ना पाएं. इसलिए बेहतर होगा कि प्रपोजल से पहले आप अपनी एक छोटी सी रोमांटिक स्पीच तैयार करें और उसे आइने के सामने रिहर्स करें.
 
 9.लुक योर बेस्ट
 इस यादगार पल में आपका ‘पिक्चर परफेक्ट’ दिखना तो बनता है. इसलिए कपड़ों, जूतों और एक्सेसरीज का चुनाव करते वक्त जगह और वक्त का ख्याल जरूर रखें. जाहिर है, बीच पर प्रपोज करते वक्त आप सूट-बूट में नहीं जा सकते, या फिर किसी अप-स्केल रेस्टूरेंट में हवाई चप्पल में जाना ‘हानिकारक’ साबित हो सकता है.
 
 10.प्रपोज!
फाइनली, जब प्रपोज करने का वक्त आए तो अपने प्लान पर स्टेप बाई स्टेप अमल करें.अगर गर्लफ्रेंड आपका प्रपोजल एक्सेप्ट कर लेती है, तो वो खुशी के मारे हो सकता है, रो पड़ें. इसके लिए तैयार रहें.अगर आपका प्रस्ताव उन्हें अच्छा नहीं लगता या वो कुछ और वक्त लेना चाहती हैं, तो समझदारी का परिचय दें. इसे अपने इगो पर ना लें.