गर्मी में चेहरा कितनी बार धोना चाहिए क्या आप जानते हैं, अगर नहीं तो जान लीजिए Face कब और कितनी बार वॉश करें

Face Wash In Summer: स्किन का पूरा-पूरा ख्याल रखने और धूल-मिट्टी के साथ-साथ धूप की मार से बचाने के लिए भी सही तरह से चेहरे को धोने की जरूरत होती है. 

गर्मी में चेहरा कितनी बार धोना चाहिए क्या आप जानते हैं, अगर नहीं तो जान लीजिए Face कब और कितनी बार वॉश करें

Face Wash: ऐसे करें इस मौसम में फेस वॉश का इस्तेमाल.

Skin Care: गर्मियों के मौसम में चेहरे को ना जाने क्या-क्या झेलना पड़ता है. कभी धूल-मिट्टी तो कभी धूप की मार चेहरे पर पड़ती रहती है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप स्किन केयर में कुछ बेहद आम लेकिन जरूरी चीजों का ध्यान रखें जिनमें से एक है फेस वॉश. फेस वॉश (Face Wash) कितनी बार किया जाए और किस तरह, इसे लेकर कई लोग उधेड़बुन में रहते हैं. आइए जानें क्या है फेस वॉश करने का सही तरीका जिससे स्किन पर पूरा दिन ताजगी महसूस होगी. 


गर्मियों में फेस वॉश | Face Wash In Summer 

धूप से चेहरे पर टैनिंग (Tanning) और पसीने की सबसे ज्यादा दिक्कत होती है. ऐसे में दिनभर में कई बार चेहरे पर तेल दिखने लगता है. आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत होती है कि आपके चेहरे पर न ही पसीना जमें और ना वह सूखा हुआ रहे. 

दिन में कम से कम 3-4 बार आपको अपने चेहरे पर पानी की छिड़कना चाहिए. आपको इसके लिए फेस वॉश (Face Wash) की जरूरत नहीं है. आप सिर्फ सुबह या शाम के वक्त ही चहरे पर फेस वॉश का इस्तेमाल करें उसके अलावा बाकी दिन आप सिर्फ पानी से ही चेहरा धोएं.

चेहरे पर दिन भर फेस वॉश या क्लेंजर का इस्तेमाल स्किन बेरियर को तोड़ सकता है. इतना ही नहीं, जितना ज्यादा आप चेहरे पर फेस वॉश का इस्तेमाल करेंगे उतना ही स्किन सीबम (Sebum) को प्रोड्यूस करेगी और उतना ही आपके चेहरे पर तेल दिखने लगेगा. 


डर्माटोलॉजिस्ट डॉक्टर दीपाली के अनुसार, स्किन को साफ और बेदाग रखने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल भी किया जाना चाहिए. आप हफ्ते में एक से दो बार चेहरे को स्क्रब जरूर करें.

वहीं, स्किन का निखार बनाए रखने के लिए मुलतानी मिट्टी, चन्दन और गुलाब जल का पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाना अच्छा होता है. इसके अलावा आप नींबू, चन्दन, बेसन और दही के फेस पैक (Face Pack) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

भूल भुलैया 2 के प्रमोशन में जुटे कार्तिक आर्यन, प्रशंसकों के साथ खिंचवाई तस्‍वीर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com