क्या आपको भी रात में नहीं आती है नींद, तो मतलब शरीर में हो गई है इस विटामिन की कमी, ऐसे करिए पूरा

Deficiency of vitamin b12 : अगर आपको नींद की समस्या है तो मतलब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो गई है जिसकी भरपाई यहां बताए जा रहे फूड्स कीजिए.

क्या आपको भी रात में नहीं आती है नींद, तो मतलब शरीर में हो गई है इस विटामिन की कमी, ऐसे करिए पूरा

Soyabean से आप विटामिन और प्रोटीन दोनों की कमी पूरी कर सकती हैं.

Sleeping problem : कुछ लोगों को रात भर नींद नहीं आती है. वो पूरी रात बिस्तर पर करवट बदलते रहते हैं. जिसके कारण उनका पूरा दिन थका हुआ रहता है. जिसके चलते उनका मन किसी काम में नहीं लगता है. बस बिस्तर पर लेटे रहने का करता है. ऐसा अगर आपके साथ भी हो रहा है तो समझ जाइए आपकी बॉडी में बी 12 विटामिन (lack of vitamin b12) की कमी हो गई है, जिसकी भरपाई खान पान में बदलाव लाकर किया जा सकता है.

विटामिन बी 12 के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड

- ब्रोकली (

av5qstbg

Vitamin B12) में विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पायी जाती है. ऐसे में आप इसके सेवन से नींद की परेशानी से निजात पा लेंगी. इसे आप सब्जी या सलाद के रूप में खा सकती हैं.

2qeuh2s8

- अंडा (egg) भी अच्छा सोर्स होता है विटामिन बी 12 की कमी पूरी करने में. अंडे में 8 ग्राम तक नैचुरल प्रोटीन होता है. यह विटामिन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. हर दिन दो अंडे आपके लिए लाभकारी हैं.

dr9cl74

- मशरूम (mushroom) भी इस लिस्ट में शामिल है. यह देखने में भले ही अच्छा ना लगता हो लेकिन इसके पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसमें ना सिर्फ विटामिन बल्कि कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन पाया जाता है.

78m17v5o

- मछली (fish) भी अच्छा सोर्स होती है विटामिन बी 12 की. सैल्मन नाम की मछली में विटामिन बी 12 की उच्च मात्रा पाई जाती है. जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में सहायक होती है.

pedb3bio

- सोयाबीन (soyabean) भी इस लाइन में है. यह तो प्रोटीन का खजाना माना जाता है. प्रोटीन के अलावा इसमें विटामिन बी 12 भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है. इसका सब्जी बनाकर खा सकती हैं. इससे आप टोफू, चंक्स, सोया आदि बनाकर खा सकते हैं.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन, सारा अली खान और अन्य सेलेब्स ने रेड कार्पेट पर दिखाया जलवा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com