10 रुपये में बना लीजिए यह DIY हेयर सीरम, बाल हो जाएंगे इतने सिल्की कि नहीं बंधेगी फिर चोटी

DIY Hair Serum: बाजार से महंगे हेयर सीरम खरीदने के बजाय घर पर ही तैयार कर लीजिए सस्ता और असरदार सीरम. 

10 रुपये में बना लीजिए यह DIY हेयर सीरम, बाल हो जाएंगे इतने सिल्की कि नहीं बंधेगी फिर चोटी

Hair Serum For Silky Hair: फ्रिजी बालों को भी रेशम सा मुलायम बना देता है यह हेयर सीरम. 

Hair Care: उलझे बाल ऐसी दिक्कत हैं जिनसे अक्सर ही लड़कियों को दोचार होना पड़ता है. कभी हेयर वॉश करने की वजह से बालों का यह हाल होता है तो कभी धूप, धूल और मिट्टी बालों को जरूरत से ज्यादा ड्राई बना देते हैं. ऐसे में बालों को सिल्की (Silky Hair) बनाने के लिए घर पर हेयर सीरम तैयार किया जा सकता है. इस हेयर सीरम (Hair Serum) को घर पर 10 रुपए से भी कम में तैयार किया जा सकता है लेकिन इसका असर किसी महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट की तरह ही दिखता है. यहां जानिए किस तरह घर पर करें तैयार उलझे बालों को मुलायम बना देने वाला हेयर सीरम. 

बाल कॉफी से इस तरह धोकर देख लीजिए एक बार, फायदा जानकर चौंक जाएंगी आप  

मुलायम बाल पाने के लिए DIY हेयर सीरम | DIY Hair Serum For Silky Hair 

चायपत्ती और प्याज से इस हेयर सीरम को बनाया जा सकता है. सिल्की बालों के लिए हेयर सीरम बनाने के लिए आपको एक कटोरी प्याज (Onion) और 3 से चम्मच चाय की पत्ती लेनी है. सबसे पहले एक बर्तन में एक गिलास पानी डालकर आंच पर रख दीजिए. इसे धीमी आंच पर पकाइए और पानी उबल जान के बाद चायपत्ती (Tea) डालकर ढक दीजिए. अब इसमें प्याज छीलकर और काटकर डालिए और पकने दीजिए. तकरीबन 15 मिनट इस मिश्रण को पकाने के बाद पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भरिए. बस तैयार है आपका हेयर सीरम. इससे बाल मुलायम तो बनेंगे ही, साथ ही बालों को बढ़ने में भी मदद मिलेगी. चायपत्ती का पानी बालों को चमकदार भी बनाता है. 

घर पर चेहरा कर रही हैं ब्लीच तो ध्यान में जरूर रखें ये 5 बातें, कहीं झुलस ना जाए स्किन 

यह सीरम भी आएगा काम 

बालों पर आप एलोवेरा का हेयर सीरम (Aloe Vera Hair Serum) बनाकर भी लगा सकती हैं. एलोवेरा हेयर सीरम बनाने के लिए एक चौथाई कप में ताजा एलोवेरा का गूदा लीजिए. इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल और विटामिन ई की गोली मिला लीजिए. इस मिश्रण को मिक्सर में पीस लें जिससे यह पतला हो जाए. इसे अब किसी शीशी में भरकर रख लीजिए. इस हेयर सीरम को हथेली पर लेकर बालों के सिरों पर लगाइए. उलझे हुए बाल भी मुलायम नजर आने लगेंगे. 

et6ei6tg

हेयर सीरम का इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा सीरम बालों में ना लगाएं. ज्यादा सीरम के इस्तेमाल से बाल चिपचिपे या ग्रीसी भी दिख सकते हैं. सीरम को बालों की जड़ों में लगाने से परहेज करें या ना के बराबर लगाएं नहीं तो बाल भारी भी महसूस होने लगते हैं. 

p7gh1n98

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com