गहरी झुर्रियों को भी हल्का बना देती है घर पर बनी यह एंटी-एजिंग क्रीम, चेहरा हो जाता है Wrinkle Free

Anti Aging Cream: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिनका इस्तेमाल त्वचा को जवां बनाए रखने में किया जा सकता है. यहां भी ऐसा ही एक नुस्खा बताया जा रहा है जो त्वचा से झुर्रियों को दूर कर देता है. 

गहरी झुर्रियों को भी हल्का बना देती है घर पर बनी यह एंटी-एजिंग क्रीम, चेहरा हो जाता है Wrinkle Free

Wrinkle Free Skin: चेहरे से झुर्रियों को दूर कर सकती है यह एंटी-एजिंग क्रीम. 

Anti Aging Cream: उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखनी भी शुरू हो जाती हैं. लेकिन, झुर्रियों का कारण कई बार त्वचा की सही तरह से देखरेख ना करना भी होता है. अगर खानपान अच्छा ना हो, धूप में जरूरत से ज्यादा देर रहा जाए, शरीर में पानी की कमी और तनाव भी त्वचा पर झुर्रियों (Wrinkles) का कारण बन सकता है. ऐसे में त्वचा को उसकी रौनक और चमक लौटाने के लिए यहां बताई एंटी-एजिंग क्रीम को बनाकर लगाया जा सकता है. इस एंटी-एजिंग क्रीम को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है और इसे चेहरे पर रोजाना लगाने से गहरी झुर्रियां कम होने में असर दिख सकता है. जानिए इस एंटी-एजिंग क्रीम को बनाने के तरीके के बारे में. 

समय से पहले सफेद हो रहे बालों को काला बनाती हैं रसोई की ये 4 चीजें, रोजाना खाने पर काले होंगे White Hair

झुर्रियों कम करने के लिए एंटी-एजिंग क्रीम | Anti-Aging Cream To Reduce Wrinkles 

इस एंटी-एजिंग क्रीम को बनाने के लिए एक आपको 2 चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच बीसवैक्स, एक चम्मच शिया बटर और 5 से 7 बूंदे लैवेंडर एसिंशियल ऑयल की चाहिए होंगी. क्रीम बनाने के लिए सभी चीजों को मिला लें. इसके बाद सभी चीजों को एकसाथ पिघला लें. मिश्रण को ठंडा होने के लिए रखें और फिर किसी छोटी डिब्बी में भरकर रख लें. जब क्रीम ठोस हो जाए तो उसे एकबार फिर अच्छी तरह मिक्स करें. बस, तैयार है आपकी एंटी-एजिंग क्रीम. इस क्रीम को रोजाना झुर्रीदार चेहरे पर लगाया जा सकता है. यह क्रीम (Cream) झुर्रियों को हल्का करने में मदद करती है और इससे अर्ली एजिंग साइंस भी कम होते हैं. 

घुंघराले बालों को संभालने में होती है दिक्कत तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये हेयर मास्क, कर्ल्स दिखेंगे खूबसूरत

सीरम भी बना सकते हैं 

एलोवेरा जैल (Aloe Vera) से भी एंटी-एजिंग क्रीम बनाई जा सकती है. इस क्रीम को बनाने के लिए 4 चम्मच एलोवेरा जैल, 3 विटामिन ई कैप्सूल, 2 चम्मच गुलाबजल और 5 चम्मच किसी भी एसेंशियल ऑयल को लेकर एक चम्मच ग्लिसरिन ले लें. क्रीम बनाने के लिए एलोवेरा जैल को कटोरी में लेकर उसमें विटामिन ई जैल मिला लें. इसमें गुलाबजल, ग्लिसरिन और एसेंशिंयल ऑयल को आखिर में डालें. इस तरह आपका एंटी-एजिंग सीरम तैयार हो जाएगा. इस सीरम की 2 से 3 बूंदे साफ चेहरे पर लगाई जा सकती हैं. इसे चेहरे पर लगाने के बाद स्किन की हल्के हाथों से मालिश करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.