बारिश के मौसम में गैस और एसिडिटी को दूर रखेगा डाइटीशियन का बताया यह नुस्खा, पीना होगा इस दाल का पानी

खानपान का सही तरह से ध्यान रखा जाए तो पेट की सेहत भी अच्छी रहती है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें अक्सर ही पेट में गैस, ब्लोटिंग या फिर एसिडिटी की दिक्कत हो जाती है तो डाइटीशियन का बताया यह नुस्खा आपके बेहद काम आ सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Drinks: मौसम बदलने पर बहुत से लोगों को पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी होने लगती हैं. बरसात के मौसम में बाहर का चटपटा खाते रहने से भी पेट की दिक्कतें हो जाती हैं, वहीं इस मौसम में तला भुना खाना भी पाचन पर अक्सर भारी पड़ जाता है. इस मौसम में मिलने वाली सब्जियों में कई कीड़े भी होते हैं और इन्हें ध्यान से ना खाया जाए तो पेट में गड़बड़ी, पेट फूलना, एसिडिटी (Acidity), गैस, पेट दर्द और पेट की अन्य दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में पेट की सेहत दुरुस्त रखने के लिए डाइटीशियन की बताई इस एक ड्रिंक को पिया जा सकता है. डाइटीशियन श्वेता पांचाल मॉनसून के मौसम में पेट की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए मूंग दाल का पानी (Moong Dal Water) पीने की सलाह देती हैं. 

बच्चों को हो गया है खांसी या जुकाम तो ये 4 घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, मिल जाएगा आराम  

डाइटीशियन श्वेता पांचाल का कहना है कि यह आसान सा आयुर्वेदिक नुस्खा आपको बारिश के मौसम में ब्लोटिंग और एसिडिटी से बचा सकता है. आप जब भी मूंग उबाल रहे हों तो उसमें थोड़ा एक्स्ट्रा पानी डाल दें. इस पानी को छानकर गिलास में निकाल लें. इसमें घी, हल्दी और काली मिर्च डालकर इसे सुबह खाली पेट या फिर मिड मॉर्निंग में पिएं. पेट की दिक्कतें दूर रहने लगती हैं.

Advertisement
ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • बरसात के मौसम में पेट की दिक्कतों (Stomach Problems) को दूर रखने में पुदीने का सेवन अच्छा साबित होता है. पुदीने का इस्तेमाल खानपान में कई तरह से किया जा सकता है. पुदीने के पत्ते कच्चे चबाए जा सकते हैं, पुदीने का पानी पिया जा सकता है या फिर पुदीने को अलग-अलग चीजों में गार्निश के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  • हल्दी का सेवन भी पेट के लिए फायदेमंद होता है. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमटरी गुण पेट के लिए फायदेमंद होते हैं. पाचन के लिए यह 
  • कमाल का आयुर्वेदिक नुस्खा साबित होता है. आप हल्दी को रोज की डाइट का हिस्सा बना सकते हैं या फिर हल्दी का पानी डिटॉक्स ड्रिंक की तरह पिया जा सकता है. 
  • दालचीनी भी बरसान में होने वाली पेट की दिक्कतों को दूर रखने में कमाल का असर दिखा सकती है. दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और ऐसे कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो पेट के लिए अच्छे साबित होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article