विज्ञापन

बच्चों को हो गया है खांसी या जुकाम तो ये 4 घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, मिल जाएगा आराम  

अगर आपका बच्चा भी खांसी और जुकाम से परेशान है तो कुछ घरेलू नुस्खे बच्चे को राहत दिलाने में काम आ सकते हैं. यहां जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में.

बच्चों को हो गया है खांसी या जुकाम तो ये 4 घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, मिल जाएगा आराम  
बच्चों में खांसी-जुकाम की दिक्कत इस तरह होगी दूर. 

Home Remedies: मौसम हल्का सा भी बदलता है तो उसका बच्चों की सेहत पर सबसे पहले असर पड़ता है. बच्चों को मौसम की वजह से सर्दी-जुकाम (Cold) भी जल्दी पकड़ते हैं और कई बार कुछ ठंडा खा लेने पर भी उनकी सेहत बिगड़ जाती है. ऐसे में माता-पिता बच्चे को लगे इस सर्दी-जुकाम या खांसी (Cough) को कैसे दूर कर सकते हैं यहां जानिए. खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें खाने पर सर्दी, खांसी और जुकाम से प्राकृतिक तौर पर राहत मिल सकती है. 

प्याज को इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो बढ़ने लगेंगे बाल, घुटनों तक लटें लहराने लगेंगी

बच्चों का खांसी-जुकाम कैसे दूर होगा 

बच्चे की नाक में अगर म्यूकस जम गया है और सूख गया है तो उसे हटाने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा नमक के पानी (Salt Water) को नाम पर छिड़कर इस म्यूकस को साफ कर सकते हैं. इसके अलावा बच्चों को हल्के गर्म नमक वाले पानी से गार्गल करवाया जा सकता है. 

अगर बच्चे की उम्र एक साल से ज्यादा हो तो उसे शहद खिलाया जा सकता है. शहद के सेवन से खांसी की दिक्कत दूर हो जाती है. शहद (Honey) को हल्का गर्म करके खिलाने पर यह कफ सिरप की तरह काम करता है. 

किसी बर्तन में पानी चढ़ाएं और उसमें अजवाइन और तुलसी के पत्ते डालकर पका लें. इस पानी को छानें और बच्चों को हल्का गर्म ही पिलाएं. अजवाइन के इस पानी से खांसी और जुकाम से तो राहत मिलती ही है, साथ ही छाती में जमा बलगम भी साफ होता है. 

हल्दी वाला दूध औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इस दूध को पीने पर शरीर को एंटीसेप्टिक गुण मिल जाते हैं. एक कप दूध लेकर आंच पर चढ़ाएं और उसमें थोड़ी सी हल्दी डालकर पका लें. बच्चों को हल्दी वाला दूध पिलाने पर जुकाम, नाम बहना और खांसी की दिक्कत दूर हो जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
बच्चों को हो गया है खांसी या जुकाम तो ये 4 घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, मिल जाएगा आराम  
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com