Mango For Diabetes Patient : डायबिटीज के मरीज खाना चाहते हैं आम, तो न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा से जानें कैसे खाएं

Can Diabetes Patient Eat Mango : डायबिटीज है और आम खाने का मन है, तो चलिए जानते हैं न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा क्या देती हैं सलाह.

Mango For Diabetes Patient : डायबिटीज के मरीज खाना चाहते हैं आम, तो न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा से जानें कैसे खाएं

Mango Diabetes : आम की क्रेविंग हो रही है तो न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा जानें कैसे खाएं.

खास बातें

  • क्या डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं.
  • क्या डायबिटीज के मरीजों को आम खाना चाहिए.
  • न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा से जानें कैसे खाएं.

Mango Is Good For Diabetes Patient  : आम (Mango) का सीजन का आ गया है और ऐसे में आम के दीवाने इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. आम लगभग हर किसी का फेवरेट होता है. लेकिन कई बार डायबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारी इस सुपर यमी फ्रूट को खाने से आपको रोकती है. आम काफी मीठा होता है, ऐसे में इसे खाने से शुगर लेवल बढ़ने का भी डर होता है. लेकिन आप इसे सीमित मात्रा में कुछ खास चीजों के साथ मिक्स करके खा सकते हैं. आपको इस सीजन में आम की क्रेविंग हो रही है तो न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा इसका तोड़ लेकर आई हैं. 

क्या आम खाने से पहले पानी में भिगोकर रखना है जरूरी, जानिए न्यूट्रिशनिस्ट का क्या है कहना
एक्सपर्ट से जानिए कैसे सन टैन से आप खुद को बचा सकते हैं, बस इन चीजों का रखना होगा ध्यान

डायबिटीज के मरीजों के लिए प्रोटीन सलाद


मशहूर सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से ये वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह आम के साथ हेल्दी प्रोटीन सलाद बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हैं. पूजा का कहना है कि जब भी आप हाई ग्लूकोज फूड खाते हैं तो उसके शुगर लेवल को कम करने के लिए उसमें हाई फाइबर फूड को मिला सकते हैं, जिससे शुगर अवशोषण (absorption) कम हो. आम के साथ उन्होंने मूंग, खीरा जैसे कई पौष्टिक चीजों को मिलाकर सलाद तैयार करने का तरीका बताया है.

uq6gq898

Photo Credit: Pixabay

मैंगो प्रोटीन सलाद बनाने का तरीका


टमाटर, खीरा, प्याज, आम, उबले हुए मूंग, पार्सले को एक बड़े से मिक्सिंग बाउल में डालें. अब इसकी ड्रेसिंग के लिए ऑलिव ऑयल, शहद (Honey), ताहिनी, नींबू का रस, चावल सिरका (Rice vinegar), कसा हुआ लहसुन, नमक और मिर्च को किसी कप या कटोरे में डालकर मिक्स कर लें. अब इस मिक्सचर को सलाद के ऊपर फैला दें और अच्छे से सभी चीजों को एक साथ मिलाएं. अब आपका मैंगो प्रोटीन सलाद बनकर तैयार है.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन ने सीट से उठकर मणिरत्नम के छू लिए पैर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com