बिना धोए ब्यूटी ब्लेंडर से रोज करती हैं आप मेकअप, डर्मेटोलॉजिस्ट निवेदिता ने बताया कितना नुकसानदायक है यह, इस तरह करें रोज क्लीन

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया रोज ब्यूटी ब्लेंडर बिना धोए इस्तेमाल करती हैं, तो वह है बहुत हार्मफुल. वीडियो देखकर चौंक जाएंगे आप.

बिना धोए ब्यूटी ब्लेंडर से रोज करती हैं आप मेकअप, डर्मेटोलॉजिस्ट निवेदिता ने बताया कितना नुकसानदायक है यह, इस तरह करें रोज क्लीन

Washing makeup sponge : ब्यूटी ब्लेंड से मेकअप करने के बाद इस तरह करें क्लीन.

खास बातें

  • रोज मेकअप के लिए यूज करती हैं ब्यूटी ब्लेंडर.
  • डर्मेटोलॉजिस्ट से जानिए कैसे करें साफ इसे.
  • वरना आपकी स्किन हो सकते हैं कई नुकसान.

Skin Infection: मेकअप करती हैं तो आप को भी अक्सर ब्यूटी ब्लेंडर्स (Beauty Blenders) यूज करने ही होते होंगे. ताकि आप मेकअप की हर एक लेयर को ठीक तरह से मिक्स कर सकें. और, आप का चेहरा एक दम परफेक्ट नजर आए. ब्यूटी ब्लेंडर्स को यूज करना एक दिन का काम नहीं है. हर रोज वही मेकअप और वही ब्यूटी ब्लेंडर यूज करना होता है. कोई और आपके मेकअप (Makeup) प्रोडक्ट मांगे तो आप शायद खुशी से शेयर कर सकते हैं लेकिन ब्यूटी ब्लेंडर के मामले में हमेशा अलर्ट रहते हैं. ये जानते हुए कि किसी और को अपना पर्सनल ब्यूटी ब्लेंडर यूज नहीं करने देना है. न ही  किसी और का ब्यूटी ब्लेंडर यूज करना. पर, क्या आप ये जानते हैं कि अपना ही यूज किया हुआ ब्यूटी ब्लेंडर रोज  रोज यूज करना नुकसानदायी हो सकता है. डर्मेटोलोजिस्ट डॉ. निवेदिता दादू से जानिए दूसरे की ये क्यों नुकसानदायी हो सकता है.

सौंफ के साथ यह चीज मिलाकर रोज चबाएं, बेहतर होगा इम्यूनिटी सिस्टम, नहीं होगी कभी थकान महसूस
 
ब्यूटी ब्लेंडर इस्तेमाल करते वक्त बरतें ये सावधानियां (Take these precautions while using beauty blender)

क्या होते हैं ब्यूटी ब्लेंडर्स? 
ब्यूटी ब्लेंडर्स यानी स्पंज के वो पीसेस जो आप अपने चेहरे पर अक्सर इस्तेमाल करते है. अलग अलग मेकअल की लेयर्स को मिक्सअप करने में इनका उपयोग होता है. साथ ही अलग अलग तरह के मेकअप को चेहरे पर अप्लाई करने के लिए भी अलग अलग ब्लेंडर्स का उपयोग होता है. 

ब्यूटी ब्लेंडर्स के खतरे
डॉ. निवेदिता दादू ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर ये जानकारी दी है कि ब्यूटी ब्लेंडर्स में कितने बैक्टीरिया, किस तेजी से पनपते हैं. पेट्रीडिश में ब्यूटी ब्लेंडर से जरा सा सेंपल लेकर इन बैक्टीरियाज को कल्चर करके भी दिखाया है. इस वीडियो को शेयर कर ये दिखाने की कोशिश की गई है कि आपकी अपनी स्किन के ब्यूटी ब्लेंडर्स ही आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिसके फायदे कम और नुकसान बहुत ज्यादा हैं.

elpem6r

क्या है सही तरीका
डॉ. निवेदिता दादू ने ब्यूटी ब्लेंडर्स को यूज करने सही तरीका भी बताया है. उनके वीडियो के मुताबिक ब्यूटी ब्लेंडर्स को जेंटल शेंपू या फिर बेबी सोप से नियमित रूप से वॉश करना चाहिए. अगर इस सफाई का आपके पास समय नहीं है तो फिर आपको ब्यूटी ब्लेंडर्स की जगह डिस्पोजेबल कॉटन पेड्स या फिर फिंगर्स का ही यूज करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रभास की फ‍िल्‍म आद‍िपुरुष ने शुरू कर दी कमाई, कितने टिकट बिके? जानें लेटेस्‍ट अपडेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com