कब्ज से हैं परेशान तो रात में पी लें यह एक चीज, अगली सुबह पेट आसानी से हो जाएगा साफ 

Constipation Home Remedies: अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं और जल्द से जल्द राहत पाना चाहते हैं तो यहां बताया रामबाण नुस्खा आपके काम आएगा. इस नुस्खे को आजमाना आसान भी है और बेहद असरदार भी. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

Home Remedies: खानपान में गड़बड़ी के कारण कब्ज जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. कब्ज ऐसी दिक्कत है जिसमें व्यक्ति को मलत्याग करने में परेशानी होने लगती है. इससे व्यक्ति घंटों तक भी बाथरूम में बैठा रहता है तो भी उसका पेट सही तरह से खाली नहीं हो पाता है और पेट में दर्द होने लगता है सो अलग. ऐसे में दवाइयां खाते रहने के बजाए घर के ही कुछ नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ बेहद कारगर नुस्खे दिए गए हैं जो कब्ज (Constipation) से छुटकारा दिलाने में फायदा दिखाते हैं. 

Jasmin Bhasin की सुंदरता का यह है राज, एक्ट्रेस ने बताया घर पर बनाकर लगाती हैं यह एक फेस पैक

कब्ज के घरेलू उपाय | Constipation Home Remedies 

दूध और घी 

रात के समय गर्म दूध में घी (Ghee) डालकर पी लिया जाए तो अगली सुबह पेट आराम से साफ हो जाता है. टॉयलेट सीट पर बैठकर व्यक्ति को ज्यादा जोर भी नहीं लगाना पड़ता है और पेट खाली हो जाता है सो अलग. 

दही और अलसी के बीज 

एक कटोरी दही में कुछ भूने हुए अलसी के बीज डालें और मिलाकर खा लें. इस तरह दही खाने पर पेट को भरपूर सोल्यूबल फाइबर मिलता है जो मल को मुलायम बनाकर पेट को साफ करने में असरदार होता है. 

आंवले का रस 

एक गिलास पानी में 30 मिलीलीटर तक आंवले का रस (Amla Juice) मिलाकर पिया जा सकता है. इससे कब्ज से तो राहत मिलती ही है साथ ही सेहत को और भी कई फायदे मिलते हैं सो अलग. 

पीते रहें पानी 

शरीर में पानी की कमी के कारण भी कब्ज की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में पानी पीते रहने पर कब्ज से राहत मिल सकती है. दिनभर में पानी के अलावा जूस और नारियल पानी (Coconut water) वगैरह भी पिए जा सकते हैं. 

Advertisement
एक्सरसाइज है जरूरी 

हर समय बैठे रहने वाली नौकरी करने के कारण भी कब्ज की दिक्कत हो जाती है. इसीलिए थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करते रहें. रोजाना ज्यादा देर ना सही लेकिन आधे से एक घंटे वॉक करना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है और कब्ज जैसी दिक्कतें दूर रहती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: Ram Rahim को फिर से Parole, क्या BJP को पहुंचा पाएंगे फ़ायदा?
Topics mentioned in this article