कब्ज के कारण मलत्याग करने में होती है दिक्कत, तो जान लीजिए दादी-नानी के नुस्खे जो Constipation की कर देंगे छुट्टी 

Constipation Home Remedies: रसोई की ही ऐसी कई खाने की चीजे हैं जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होती हैं. जानिए कब्ज से राहत दिलाने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में.  

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Stomach Problems: कोई व्यक्ति कब्ज से तब प्रभावित होता है जब उसे मलत्याग करने में दिक्कत होने लगती है. कब्ज होने पर आमतौर पर मल कड़ा हो जाता है और घंटों तक टॉयलेट में बैठे रहने पर भी पेट साफ नहीं होता. अगर मल (Stool) आता भी है तो बेहद कठिनाई होती है और शौच करने में सामान्य से ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी कब्ज (Constipation) की दिक्कत से दोचार हो रहे हैं और असरदार घरेलू उपाय खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं. यहां जानिए उन चीजों के बारे में जिनका सेवन कब्ज की दिक्कत से छुटाकारा दिलाने में कारगर साबित होता है. 

महीने में कितनी बार और किस तरह लगानी चाहिए बालों में मेहंदी आप भी जान लीजिए, अच्छी रंगत के दिखेंगे बाल 

कब्ज के घरेलू उपाय | Constipation Home Remedies 

अंजीर 

खानपान में अंजीर शामिल करना कब्ज से राहत दिलाने वाला साबित हो सकता है. अंजीर (Figs) में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है जो कब्ज की दिक्कत दूर करने में फायदेमंद साबित होती है. अंजीर नेचुरल लैक्सेटिव्स का काम करते हैं और कब्ज से राहत देते हैं. ये आंतों को साफ करने और पाचन को सुचारू बनाने में भी मददगार होते हैं. रोजाना की डाइट में अंजीर शामिल करने पर कब्ज दूर हो सकती है. 

Advertisement

आंखों की रोशनी होने लगी है कम और साफ दिखाई नहीं देती चीजें, तो Eyesight बढ़ाने के लिए खाना शुरू कर दीजिए ये 5 फूड्स

Advertisement
घी और दूध 

रोजाना रात के समय एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच घी मिलाकर खाने पर कब्ज की दिक्कत दूर हो सकती है. घी वाला दूध मल को पतला करने और फिसलन भरा बनाने में कारगर है जिससे शौच करना आसान हो जाता है और कब्ज की समस्या दूर होती है. 

Advertisement
अदरक की चाय 

कब्ज से राहत पाने में अदरक की चाय (Ginger Tea) भी काम आ सकती है. आपको इस चाय को दूध के साथ नहीं बनाना है बल्कि इसे सिर्फ पानी और अदरक से तैयार करें. आपको करना यह होगा कि एक कप पानी में अदरक के कुछ टुकड़े डालें और इसे उबालकर कप में छान लें. गर्म-गर्म चुस्कियां लेते हुए इस चाय का सेवन कब्ज की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में असरदार होगा. 

Advertisement
जीरा और अजवाइन 

खानपान में जीरा और अजवाइन को शामिल करने पर कब्ज पर असर दिख सकता है. सेवन के लिए आपको 2 चम्मच अजवाइन और 2 चम्मच जीरा लेकर भूनना और पीस लेना है. अब इसमें आधा चम्मच काला नमक मिलाएं. इस तैयार चूर्ण को गर्म पानी के साथ आधा चम्मच के करीब रोजाना खाएं. कब्ज ही नहीं बल्कि पेट से जुड़ी और भी कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पैपराजी ने सिद्धार्थ के साथ फोटो के लिए किया रिक्वेस्ट, अदिति ने कहा - "मुमकिन नहीं"

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article