Seasonal flu : बदलते मौसम से हो जाने वाले सर्दी जुकाम में ये घरेलू उपाय हैं असरदार, ऐसे करें इनका उपयोग

Home remedies : सर्दी जुकाम में तुरंत दवा नहीं खानी चाहिए बल्कि, घरेलू उपाय अपनाना चाहिए. दवा खाने से आपको तुरंत राहत तो मिल जाती है लेकिन कफ अंदर सूख जाती है जो बाद में चलकर गले में बडे़ इंफेक्शन का कारण बन सकती है.

Seasonal flu : बदलते मौसम से हो जाने वाले सर्दी जुकाम में ये घरेलू उपाय हैं असरदार, ऐसे करें इनका उपयोग

cold & flu home remedies : बदलते मौसम में होने वाले सर्दी जुकाम में ये घरेलू उपाय आएंगे काम

Cold Cough Home Remedies: बदलते मौसम की वजह से हो जाने वाले सर्दी जुकाम (Cold Cough) के कारण हम अक्सर परेशान हो जाते हैं. गर्मियों में सर्द-गर्म हो जाने का कारण होता है धूप से आकर तुरंत पानी पी लेना या तुरंत एसी में बैठ जाना. इसके अलावा कभी-कभी आपकी रूटीन गड़बड़ हो जाना भी कारण होता है. ऐसे में हम तुरंत एंटीबायोटिक्स खा लेते हैं, जबकि सर्दी जुकाम में तुरंत दवा नहीं खानी चाहिए बल्कि, घरेलू उपाय (home remedies) अपनाना चाहिए. दवा खाने से आपको तुरंत राहत तो मिल जाती है लेकिन, कफ (cough) अंदर सूख जाती है जो बाद में चलकर गले में बडे़ इंफेक्शन (infection) का कारण बन सकती है.

सर्दी-जुकाम के ये हैं 7 घरेलू उपाय | Home remedies for cold and flu

काली मिर्च और शहद 

d87bgltg

Photo Credit: iStock

अगर आपको गर्मी के मौसम में सर्दी जुकाम की शिकायत हो जाती है तो काली मिर्च को पीसकर उसमें शहद मिलाकर खा लें. इसके अलावा आप गर्म दूध में काली मिर्च पाउडर मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

 भाप लें

lkdb55p

सर्दी जुकाम में भाप लेना (steam) भी बहुत असरदार होता है. अगर आपके पास स्टीमर है तो दिन में दो से तीन बार जरूर भाप लें. इसके अलावा आप एक पैन में पानी गर्म करके भी भाप ले सकती हैं. ऐसा करने से आपके गले में जमे कफ और नाक को राहत मिलेगी.     

आम पन्ना

oclukjrg

आम पना गर्मियों में लू से तो बचाता ही है साथ ही शरीर में होने वाले संक्रमण से भी. इसके अलावा नमक पानी के गरारे भी इस दौरान बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. इससे गले में जमने वाली कफ (cough) से राहत मिलती है.

लहसुन खाएं 

6e2pflf

Photo Credit: iStock

जुकाम में अगर आप लहसुन पकाकर खाती हैं, तो आपको तुरंत राहत मिलेगी. लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं. यह इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है.

 

अदरक और घी 

eveiu768

अदरक जुकाम में सबसे बढ़िया इलाज है,  पहला तो आप इसे चाय में पकाकर पी सकती हैं, दूसरा आप इसे घिसकर घी में भी पकाकर खा सकती हैं.

 

गर्म दूध और शहद 

ol7jgh5g

इसके अलावा दूध में शहद मिलाकर पीना भी जुकाम से तुरंत राहत दिलाएगा. शहद एक एंटीबैक्टीरियल फूड है, जो शरीर में तापमान को मैनेज करने का काम करता है.


हल्दी दूध 

rqjbctec

Photo Credit: unsplash

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दी जुकाम में हल्दी वाला दूध भी बहुत काम आता है. हल्दी में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करता है.