सुबह के नाश्ते को आसान बनाने वाले टोस्टर की सफाई है जरूरी वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर, यहां से लीजिए आसान क्लीनिंग टिप्स 

Toaster cleaning : हमारे सुबह के नाश्ते को आसान बनाने वाले टोस्टर की सफाई के बारे में आपने सोचा है, अगर नहीं तो यहां बताए गए तरीकों से उसकी क्लीनिंग जरुर करें नहीं तो आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

सुबह के नाश्ते को आसान बनाने वाले टोस्टर की सफाई है जरूरी वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर, यहां से लीजिए आसान क्लीनिंग टिप्स 

Toaster की सफाई में सफेद सिरका आता है काम.

खास बातें

  • गरम पानी से साफ करने से चिकनाहट हो जाती है कम.
  • सफेद सिरके के भी इस्तेमाल से इसकी हो जाती है सफाई.
  • खराब ब्रश के इस्तेमाल से भी इसको कर सकती हैं साफ.

Toaster cleaning tips : हमारी व्यस्त जिंदगी में टोस्टर (Toaster) ऐसा किचन अप्लायंस है, जो आपकी जिंदगी को आसान बनाता है. अगर घर में पति-पत्नी वर्किंग हों तो सुबह का नाश्ता बनना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि दोनों को ही समय से ऑफिस से निकलना होता है. ऐसे में यह हमारे ब्रेकफास्ट को आसान बना देता है. लेकिन हम इतने जल्दी में होते हैं कि उसकी सफाई करना भूल जाते हैं. ऐसे में आपको यहां पर टोस्टर की सफाई (Toaster cleaning) के लिए कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं, जो आपका पूरा सहयोग करेंगे. 

ऐसे करें टोस्टर साफ | how to clean toaster

-सबसे पहला तरीका है उसे ऑन करके छोड़ दें ताकि, उसके अंदर रह गई टोस्ट गरम होकर खुद बाहर निकल आए. इससे टोस्टर अंदर तक अच्छे से साफ हो जाएगा.

-वहीं इसको साफ करने के लिए आप पुराने ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. आप चाहें तो गीले कपड़े से भी इसके चारों तरफ सफाई कर सकती हैं. 

-टोस्टर की सफाई करने के लिए आप सफेद सिरके को भी इस्तेमाल में ला सकती हैं. बस आपको गीले कपड़े में विनेगर लगाकर टोस्टर की चारों ओर साफ करना है. आप चाहें तो इसे साफ करने के लिए डिश वाशर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे आपका टोस्टर नए जैसा दिखने लग जाएगा.

-इसके अलावा आप विनेगर और गरम पानी को मिक्स करने भी इसकी सफाई कर सकती हैं. इससे टोस्टर पर जमीं चिकनाई हट जाएगी और दाग धब्बे के निशान भी गायब हो जाएंगे.

-इनमें से जो भी उपाय अपनाएं टोस्टर को अच्छे से सूख जाने के बाद ही उसे दोबारा से इस्तेमाल करें. नहीं तो उसमें करंट आने का भी खतरा हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com