क्या पानी से ही धोकर रखना ब्रश आपके लिए पर्याप्त है? वैज्ञानिकों ने उठाया बड़ा सवाल, हर शख्स को जानना है जरूरी

Surprising truth about toothbrush : अधिकांश लोग दांतों को साफ कर अपना टूथब्रश रख देते हैं. लेकिन वैज्ञानिकों की यह बात जानकर आपका दिमाग झन्ना जाएगा.

क्या पानी से ही धोकर रखना ब्रश आपके लिए पर्याप्त है? वैज्ञानिकों ने उठाया बड़ा सवाल, हर शख्स को जानना है जरूरी

Toothbrushes : टूथब्रश से जोखिम भी कम नहीं.

खास बातें

  • टूथब्रस से आप अपने दांतों से साफ रखते हैं.
  • सप्ताह में एक दिन टूथब्रश की अच्छे से सफाई करनी चाहिए.
  • टूथब्रस को साफ करने के लिए डिंचर टैबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

How Toothbrush wash : टूथब्रश से दांत सभी करते हैं, लेकिन सवाल ये है कि टूथब्रश को साफ कितने लोग करते हैं. अगर साफ करते हैं तो किस तरह से साफ करते हैं. ये एक ऐसा सवाल है जिसे आज हर किसी को जानना चाहिए. दरअसल, टूथब्रस प्लास्टिक का बना होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस टूथब्रस से आप दांतों को साफ करते हैं और 
इसे यूज कर रख देते हैं तो इसमें करोड़ो बैक्टेरिया, वाइरस का बसेरा हो जाता है. सिर्फ बैक्टेरिया ही नहीं कई तरह के वायरस और मॉल्ड भी घुस जाते है. अब जाहिर सी बात है कि ये बैक्टीरिया, वायरस कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं. इसलिए एक्सपर्ट की मानें तो अपने टूथब्रश को सिर्फ पानी से धो देने भर से काम नहीं चलेगा . इसके लिए अलग तरीका अपनाना  होगा .  

झुर्रियों से छुटकारा दिलाती है यह एंटी-एजिंग क्रीम, सस्ती सी चीजों से बनाकर कर लीजिए तैयार, रोज लगाने पर दिखने लगेगा असर 

Latest and Breaking News on NDTV

टूथब्रस रहते हैं करोड़ों बैक्टेरिया | Toothbrushes contain millions of bacteria

एक रिपोर्ट के मुताबिक टूथब्रश में करोड़ो बैक्टीरिया रहते हैं. इसलिए एक्सपर्ट कहते हैं कि इसे सिर्फ धो देने भर से काम नहीं चलेगा. बल्कि आपको सप्ताह में एक दिन अपने टूथब्रश की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए उनका कहना है कि आप जिस होल्डर में अपने टूथब्रश को रखते है उसमें कई तरह के मॉल्ड घुसे रहते है. इसलिए इस होल्डर को भी समय समय पर साफ करना बेहद  जरुरी है. उनका कहना है कि अगर आप इलेक्ट्रिकल टूथब्रस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इससे भी नुकसान हो सकता है. 

 टूथब्रश कैसे साफ करें | How To Clean Toothbrush

एक्सपर्ट के मुताबिक सप्ताह में एक बार अपने टूथब्रश को अच्छे से साफ करना चाहिए. इसके लिए आप डेंचर टैबलेट ले लें. ये दवा आपको किसी भी दवा की दुकान में मिल जाएगी. इस टैबलेट को एक कप पानी में डुबा दें. अब अपना टूथब्रश इसी पानी में रात भर डुबा कर रख दें. इसके बाद टूथब्रश बहुत हद तक बैक्टेरिया फ्रि हो जाएगा. डिंचर टैबलेट का इस्तेमाल आप टॉयलेट पॉट को साफ करने में किया जाता है. 

 नमक के पानी से करें कुल्ला | rinse with salt water

1. ब्रश करने के बाद नमक के पानी से कुल्ला करना चाहिए. दरअसल ऐसा करने से मुंह में जमा बैक्टीरिया को कम करने में मदद मिल सकती है. नमक असल में एंटीबैक्टेरियल गुणों से भरपूर है जो कि आपके मुंह में जमा गंदगी और बैक्टीरिया को कम कर सकता है. 

2. आपके दांतों में सड़न की समस्या हो रही है तो आपको नमक के पानी से कुल्ला करना चाहिए. इससे आपके दांतों में लगे कीड़े कम हो जाते हैं और वो  नमक की वजह से इनएक्टिव हो जाते हैं. इससे दांतों में दर्द कम होता है और फिर समस्या दूसरे दांतों तक नहीं फैलती है. इसके अलावा यह आपके दांतों में दर्द और सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

3. यह एक क्लींनजर की तरह काम करता है. जिनके दांत पीले हो रहे हैं नमक उन दांतों की सफाई करता है और इन्हें चमका देता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com