Diet for cholesterol: अपनी डाइट में शामिल करें इन पोषक तत्वों को, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल नहीं खानी पड़ेगी दवा

Health tips: कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) से पीड़ित लोग अपने खाने की थाली में किन (diet for cholesterol) पोषक तत्वों को शामिल करें जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर किस तरह निकल सकते हैं इसके बारे में बताएंगे.

Diet for cholesterol: अपनी डाइट में शामिल करें इन पोषक तत्वों को, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल नहीं खानी पड़ेगी दवा

Bad cholesterol कम करने के लिए सोयाबाीन का करें सेवन.

खास बातें

  • खट्टे फलों को करें शामिल.
  • हरी सब्जी में बैंगन और भिंडी खाएं.
  • सोयाबीन का सेवन करें.

Cholesterol: आजकल खराब जीवनशैली होने के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों की जद में आ जा रहे हैं, जैसे- मोटापा, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, थायराइड  तो जैसे आम हो गया है, हर घर में इससे पीड़ित एक या दो व्यक्ति जरूर हैं. इन सब बीमारियों में खाने पीने का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. आपको अपने स्वाद से समझौता करना पड़ता है, तेल मसाले वाले चटपटे मसालेदार भोजन से मोह तोड़ना पड़ता है. आज इस आर्टिकल में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) से पीड़ित लोग अपने खाने की थाली में किन (diet for cholesterol) पोषक तत्वों को शामिल करें उसके बारे में बताएंगे.

 

कोलेस्ट्रॉल कैसे करें कम | how to balance cholesterol 

आपको बता दें कि खराब कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) को बाहर निकालने के लिए आप प्लांट बेस्ड डाइट (plant based diet) लेकर शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कामयाब हो सकते हैं. पौधे से मिलने वाले खाद्य पदार्थ में सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम होती है. प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट जैसे- फल, सब्जियां और साबुत अनाज शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को 5 से 10 प्रतिशत कम करने की क्षमता रखते हैं.
 

फल खाएं 

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खट्टे फल, सेब, जामुन, संतरे और नींबू का सेवन करना चाहिए. इसमें पेक्टिन नाम का एक फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने का काम करते हैं.

हरी सब्जियां 

बॉडी से गंदे कोलेस्ट्रॉल को निकालने में हरी सब्जियां भी सहायक होती हैं. बैंगन और भिंडी में घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं.

साबुत अनाज 

ब्राउन राइस, मूसली और किनोआ को रोजाना अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. इससे खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाता है.

सोयाबीन भी है फायदेमंद 

सोयाबीन काफी हद तक कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. आप इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रवीना टंडन और ईशा देओल का अवॉर्ड शो में दिलकश अंदाज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com