थके हुए दिमाग को चार्ज करने के लिए करें ये 5 काम, झट से दूर होगी थकान और Brain भी होगा शांत 

Tired Brain Remedies: तनाव और काम के चलते दिमाग भी सुस्त पड़ने लगा है तो ये कुछ टिप्स आपके लिए ही हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
S

Stress Remedies: अक्सर दिन ढलने के साथ ही दिमाग की बत्ती भी बुझती हुई महसूस होने लगती है. ऐसा लगता है जैसे अब बस बहुत हो गया. शरीर तो सुस्त पड़ता ही है दिमाग भी जैसे सोचने-समझने या कुछ काम करने की शक्ति खो देता है. ऐसा बहुत ज्यादा काम से थक जाने पर, तनाव (Stress) होने पर या व्यस्तता से भी हो सकता है. इतना ही नहीं, स्टडीज में भी सामने आया है कि बहुत ज्यादा तनाव होने पर व्यक्ति अपने लिए सही फैसले लेने की क्षमता भी खोने लगता है और इससे वह खुद के लिए और अधिक स्ट्रेस पैदा करता है. इन मुश्किलों से बचने के लिए आपका अपने दिमाग (Brain) का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. 

तनाव भरे दिमाग का ख्याल रखने के उपाय | Taking Care of Stressed Mind 

पूरा आराम 

शरीर और दिमाग दोनों को ही पूरे आराम की जरूरत होती है. आप लेटकर भी अगर तनावभरी चीजों के बारे में सोचते हैं तो आप अपने दिमाग को आराम नहीं दे रहे हैं. इसलिए 7-8 घंटे की पूरी नींद लीजिए और कोशिश कीजिए जागते समय आप बुरी चीजें सोचकर स्ट्रेस पैदा ना करें. 

खानपान 

अपने खानपान (Diet) को ऐसा रखिए जिससे आपका दिमाग भी फ्रेश महसूस करे. अखरोट, बादाम, डार्क चॉकलेट, कॉफी और अंडे दिमाग के लिए सुपरफूड (Superfood) माने जाते हैं. ये आपके दिमाग की सेहत को बनाए रखते हैं. 

Advertisement

एकसरसाइज

कुछ देर सबकुछ भूलकर अपने पसंद की किसी एक्सरसाइज को करने में मन लगाइए. कभी-कभी कमरे की लाइट बंद करके अपने मनपसंद गाने पर थिरकने से भी शरीर और दिमाग अच्छा महसूस करते हैं.

Advertisement

स्ट्रैस फ्री बाथ 

गर्म पानी से नहाने पर शरीर की थकान दूर होती है तो वहीं ठंडे पानी से नहाने पर ताजगी का एहसास होता है. आप अपने पसंद की बाथ ले सकते हैं जिससे आपको अच्छा फील होने लगे.

Advertisement

स्ट्रेस कंट्रोल 

जिन चीजों से आपको स्ट्रेस होता है उनसे दूर रहने की कोशिश कीजिए. जो लोग आपको तनाव देते हैं उनसे कम बातें कीजिए, अपने दोस्तों से मन की बातें शेयर करिए और परिवार के साथ समय बिताइए. इन चीजों से स्ट्रेस कम (Stress Control) होने में मदद मिलेगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हरे रंगे के सूट में खूबसूरती बिखेरती दिखीं एक्ट्रेस नीतू कपूर

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल के सामने अब Hamas के साथ Hezbollah और Houthi की भी चुनौती | Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article