गैस बनने से गुब्बारे की तरह फूल गया है पेट, तो इन 5 घरेलू नुस्खों से झट से निकल जाएगी Stomach Gas 

Stomach Gas Home Remedies: अक्सर कुछ उल्टा-सीधा खा लेने पर पेट में गैस बनने लगती है. यहां जानिए कैसे मिल सकता है इस दिक्कत से छुटकारा. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Stomach Gas Remedies: पेट की गैस दूर करते हैं कुछ घरेलू उपाय. 

Stomach Gas: पेट में गैस बनने का मतलब होता है पेट में गैस बंद होकर रह जाना. इससे पेट लगातार फूलता रहता है और पेट में दर्द भी होने लगता है. फूले पेट (Bloating) की दिक्कत में ना ठीक से बैठते बनता है और ना ही कुछ काम किया जाता है. आमतौर पर पेट में गैस बनने के कई कारण होते हैं. कभी रात में कुछ जरूरत से ज्यादा खाने पर अगले दिन पेट फूला महसूस होता है तो कभी जरूरत से ज्यादा मसालेदार, तला-भुना और कुछ सड़ा-गला खा लेने से भी पेट में गड़बड़ हो सकती है जिससे गैस बनने लगती है. पेट में बनी गैस (Gas) से अगर आप भी परेशान हैं और चाहते हैं कि गैस निकल जाए और राहत मिले तो यहां दिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं. ये घरेलू नुस्खे तेजी से अपना असर दिखाने में कामयाब होते हैं. 

वजन घटाने में रसोई के ये 4 मसाले आ सकते हैं काम, इस तरह करेंगे सेवन तो तेजी से पिघलेगा शरीर का फैट 

पेट की गैस के घरेलू उपाय | Home Remedies For Stomach Gas 

बेकिंग सोडा 

पेट में बन रही गैसे छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) का सेवन किया जा सकता है. आधा चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलाएं और पी लें. इस लिक्विड से पेट से गैस निकल जाती है. 

Advertisement

धूप ने छीन ली है चेहरे की चमक तो चिया सीड्स से फेस पैक बनाकर लगा लीजिए आप, त्वचा निखर उठेगी  

Advertisement
एपल साइडर विनेगर 

सेब का सिरका या एपल साइडर विनेगर गैस का एक असरदार इलाज है. गैस को दूर करने के लिए एक चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में डालकर पीने पर राहत महसूस होने लगती है. 

Advertisement
सौंफ 

सौंफ की चाय पीकर भी पेट की गैस से निजात मिल सकती है. सौंफ के दाने (Fennel Seeds) पेट के लिए अच्छे साबित होते हैं इसीलिए खाना खाने के बाद अक्सर लोग सौंफ का सेवन करते हैं. सौंफ के दानों को एक कप पानी में 3 से 5 मिनट उबालें और कप में छान लें. इस चाय को चुस्कियां लेते हुए पिएं. 

Advertisement
अदरक 

सौंफ की ही तरह अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाकर पीने पर गैस की दिक्कत दूर होती है. लेकिन, ध्यान रहे कि आप अदरक की दूध वाली चाय बनाकर ना पिएं बल्कि अदरक को पानी में कुछ देर उबालें और फिर इस पानी को चाय की तरह पी लें. पेट में हो रहा दर्द भी इस चाय से दूर हो जाएगा. 

छाछ 

ऑफिस में या कहीं बाहर हों तो गैस से परेशान होते रहने के बजाय छाछ पी सकते हैं. छाछ गैस दूर करने का पुराना और असरदार नुस्खा है. इससे पेट की गैस ही नहीं बल्कि ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'गदर' की स्क्रीनिंग में सनी देओल अपने बेटे राजवीर देओल के साथ पहुंचे

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Terrorist Attack: Jammu Kashmir के Rajouri में हुए आतंकी हमलों पर बड़ा ख़ुलासा
Topics mentioned in this article